होम /न्यूज /दुनिया /कोरोना मरीजों से फिर भरने लगे फ्रांस के अस्पताल, शंघाई बना हॉटस्पॉट, जानें 10 अपडेट

कोरोना मरीजों से फिर भरने लगे फ्रांस के अस्पताल, शंघाई बना हॉटस्पॉट, जानें 10 अपडेट

चीन का शंघाई इस समय इस वेरिएंट का हॉटस्पॉट बना हुआ है.  (AP)

चीन का शंघाई इस समय इस वेरिएंट का हॉटस्पॉट बना हुआ है. (AP)

Coronavirus in The World: कोरोना के ओमिक्रॉन का बीए-2 वेरिएंट चीन और यूरोप के कुछ हिस्सों में तेजी से फैल रहा है. इसमें ...अधिक पढ़ें

Coronavirus Global Spike: कोरोना वायरस ने दुनिया में फिर से रफ्तार पकड़ ली है. स्कॉटलैंड और वेल्स में कोरोना पीक पर है, जबकि इंग्लैंड में कोविड के मामले रिकॉर्ड लेवल के करीब हैं. फ्रांस के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना की वजह से अस्पातल में भर्ती होने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. 1 फरवरी के बाद रविवार को सबसे ज्यादा लोग फ्रांस के अस्पतालों में भर्ती हुए.

कोरोना के ओमिक्रॉन का बीए-2 वेरिएंट चीन और यूरोप के कुछ हिस्सों में तेजी से फैल रहा है. इसमें फ्रांस, इटली, जर्मनी और यूके शामिल हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले हफ्ते ब्रिटेन में लगभग 4.2 मिलियन लोग संक्रमित हुए. वहीं, जर्मनी में एक दिन पहले रिकॉर्ड 2,96,498 नए कोरोना केस दर्ज हुए.हालांकि, हांगकांग में अब स्थिति में सुधार नजर आ रहा है. चीन का शंघाई इस समय इस वेरिएंट का हॉटस्पॉट बना हुआ है.

आइए जानते हैं दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के 10 अपडेट…

इटली की बात करें तो दो दिन में ही यहां 90 हजार से ज्यादा मरीज पाए गए. सोमवार को यहां 30 हजार से ज्यादा ओमिक्रोन के नए मामले मिले थे. इससे पहले रविवार को लगभग 60 हजार लोग संक्रमित हुए थे.
रॉयटर्स के मुताबिक चीन के प्रमुख शहर शंघाई में सोमवार को 4400 से ज्यादा केस पाए गए थे. यहां फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है. शंघाई सरकार ने कुछ निर्माताओं को क्लोज लूप सिस्टम में काम करने की अनुमति दी है.
पूरे ब्रिटेन में पिछले सप्ताह लगभग 4.26 मिलियन लोग संक्रमित हुए थे, जो जनवरी 2022 के पहले हफ्ते में मिले 4.3 मिलियन पॉजिटिव केसों से थोड़े कम हैं. संक्रमणों की संख्या के बावजूद, नए साल के जश्न के बाद ओमिक्रॉन के हल्के लक्षणों के कारण पिछली लहरों की तुलना में बहुत कम मौतें हुईं.
भारत में कोविड का ग्राफ लगातार गिर रहा है. पिछली बार होली के बाद ही महामारी चरम पर पहुंच गई थी लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है. विशेषज्ञों का कहना है कि डेल्टा के बाद यहां ओमिक्रोन का बीए-1 और बीए-2 दोनों ही वेरिएंट फैल चुके हैं. इस बार वैक्सीन की वजह से सुपर इम्युनिटी है और ये वायरस असर नहीं दिखा पा रहे हैं.
साउथ कोरिया में ओमिक्रॉन अपनी दहशत फैला रहा है. सोमवार को यहां कोरोना के 5 हजार केस आए 10 लोगों की मौत भी हुई है.
फ्रांसीसी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में कोविड के लिए अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 467 से बढ़कर 21,073 हो गई है. रिपोर्टों के अनुसार, 1 फरवरी के बाद से फ्रांस में कोविड -19 अस्पताल में भर्ती होने में यह सबसे अधिक दैनिक वृद्धि है.
इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भी सोमवार को कोविड पॉजिटिव पाए गए. फिलहाल वह आइसोलेशन में रहकर काम कर रहे हैं. नफ्ताली 2 अप्रैल को भारत दौरे पर आ रहे हैं.
इस बीच अमेरिका ने भारती यात्रियों के लिए कोविड-19 यात्रा नियमों में ढील दी है. अमेरिकी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सोमवार (स्थानीय समय) को भारत के लिए अपनी कोविड-19 यात्रा एडवाइजरी को स्तर तीन (उच्च जोखिम) से स्तर एक (कम जोखिम) तक ले जाते हुए आसान कर दिया है.
स्कॉटलैंड के अस्पतालों में वर्तमान में 2,326 मरीजों का इलाज हो रहा है, जो एक नया रिकॉर्ड है. इंग्लैंड और वेल्स में अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या भी बढ़ रही है.
इस दौरान कुछ देशों में कोरोना के केस कम हुए हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने दुनिया के कई देशों में कोरोना केस बढ़ने को लेकर कहा है कि ये बड़ी मुसीबत की एक झलक भर है. कोरोना महामारी न ही अभी खत्म हुई है और न ही सीजनल बीमारी जैसी बनी है. ऐसे में नई लहर का खतरा बरकरार है.

Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें