• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • डायबिटीज की महामारी ला सकता है कोरोना, संक्रमण के बाद तेजी से बढ़ रहा ब्लड शुगर

डायबिटीज की महामारी ला सकता है कोरोना, संक्रमण के बाद तेजी से बढ़ रहा ब्लड शुगर

प्रतीकात्मक फोटो.

प्रतीकात्मक फोटो.

अमेरिका के बॉस्टन चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल की हालिया रिसर्च कहती है, इटली में मार्च और मई 2020 के बीच कोरोना (Covid Pandemic) के 551 मरीज भर्ती हुए. इनमें से 46 फीसदी मरीजों में संक्रमण के बाद से ब्लड शुगर (Diabetes) बढ़ा हुआ पाया गया.

  • Share this:
    वॉशिंगटन. कोरोना महामारी (Covid Pandemic) अब डायबिटीज (Diabetes) की महामारी ला सकती है. अमेरिकी में हुई नई रिसर्च में ये बात सामने आई है. रिसर्च में बताया गया है कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ लोगों में डायबिटीज के नए मामले सामने आ रहे हैं. ये ऐसे लोग हैं जिन्हें इससे पहले डायबिटीज की शिकायत नहीं थी.

    अमेरिका के बॉस्टन चिल्ड्रेंस हॉस्पिटल की हालिया रिसर्च कहती है, इटली में मार्च और मई 2020 के बीच कोरोना के 551 मरीज भर्ती हुए. इनमें से 46 फीसदी मरीजों में संक्रमण के बाद से ब्लड शुगर बढ़ा हुआ पाया गया. इनमें हायपरग्लायसीमिया की शुरुआत हुई. 35 फीसदी मरीजों में करीब 6 महीने बाद भी ब्लड शुगर बढ़ा हुआ पाया गया.

    रिसर्चर्स का दावा- ब्रिटेन में Corona का एल्फा स्वरूप संक्रमित लोगों की यात्रा से फैला

    शोधकर्ताओं का कहना है, कोरोना होने पर सामान्य लोगों के मुकाबले, हाई ब्लड शुगर वाले मरीजों की हालत ज्यादा बिगड़ती है। इन्हें लम्बे समय तक हॉस्पिटल में भर्ती रहना पड़ता है. ऑक्सीजन की अधिक जरूरत पड़ती है. वेंटिलेशन का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है.

    नेचर मेटाबॉलिज्म जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, हायपर ग्लाइसीमिया के मरीजों में हार्मोन का स्तर भी एब्नॉर्मल हो गया था. इनमें इंसुलिन हार्मोन का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया था.

    कितना सही है Corona वैक्सीन की दोनों खुराकों के बीच 84 दिनों का गैप ? रिसर्च में हुआ खुलासा

    शोधकर्ता फियोरिना कहती हैं, यह पहली स्टडी है जो बताती है कि कोविड का सीधा असर पेन्क्रियाज पर होता है. यह सीधा संकेत है कि पेन्क्रियाज भी कोरोना वायरस का टार्गेट है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज