Home /News /world /

रोने से भी घटता है वजन! जानिए कैसे नए तरीके से कंट्रोल होगा वेट

रोने से भी घटता है वजन! जानिए कैसे नए तरीके से कंट्रोल होगा वेट

जब हम रोते हैं तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होते हैं.

जब हम रोते हैं तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होते हैं.

द मिस्ट्री ऑफ टीयर्स नाम से प्रकाशित स्टडी में रिसर्चर विलियम फ्रे ने आंसूओं (Crying)से घटते वजन का संबंध निकाला है. स्टडी के मुताबिक अगर आपके आंसू असली हैं तो ही आप रोने से फैट बर्न (Weight Control)कर सकते हैं.

    न्यूयॉर्क. वेट कंट्रोल (Weight Control) करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. डाइट कंट्रोल करने से लेकर घंटों वर्कआउट (Workout) तक करते हैं, लेकिन मनमाफिक रिजल्ट नहीं मिलता. ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि आप रोकर (Crying) भी अपना वजन कम कर सकते हैं, तो… दरअसल, हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि रोने से वजन कम करने में मदद मिलती है.

    रोना आपके इमोशन से जुड़ा है, जो एक भावनात्मक क्रिया है. जैसे आप जब उदास होते है, हंसते है, फिल्म देखते है या फिर किताब पढ़ते है तो आप रो सकते है, इस दौरान रोना आपके वजन घटाने में मदद कर सकता है. याद रखें कि झूठमूठ के आंसू रोने से आपके वज़न पर बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ेगा.

    वैज्ञानिकों को मिला 100 कराेड़ साल पुराना केकड़ा, न समुद्र और न जमीन पर रहता था, चौंकाने वाले खुलासे

    द मिस्ट्री ऑफ टीयर्स नाम से प्रकाशित स्टडी में रिसर्चर विलियम फ्रे ने आंसूओं से घटते वजन का संबंध निकाला है. रिसर्च में वे यह जानने की कोशिश की गई है कि आंसू इंसान के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं. स्टडी के मुताबिक अगर आपके आंसू असली हैं तो ही आप रोने से फैट बर्न कर सकते हैं.

    रिसर्चर के मुताबिक, जब हम रोते हैं तो हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन रिलीज होते हैं. हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के इस बढ़े हुए स्तर से फैट कम होता है. तनाव की वजह से निकलने वाले आंसू हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो वजन घटाने के लिए बेस्ट है. एक प्रसिद्ध जैव रसायनज्ञ विलियम फ्रे ने इस अध्ययन के निष्कर्षों का समर्थन किया है.

    बंदरों की इस चीज से तैयार हुआ स्पर्म, दूर हो सकेगी पुरुषों की इंफर्टिलिटी

    शाम 7 से 10 बजे के दौरान रोकर आप अपनी नकारात्मक भावनाओं से मुक्ति पा सकते हैं. यह रोने के लिए सबसे अच्छा समय होता है, क्योंकि इस दौरान कोर्टिसोन रिलीजिंग प्रभाव अपने चरम पर होता है. जब आप रोते हैं, तो शरीर में कॉर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है जो आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर