Home /News /world /

huge asteroid coming closer to earth might cause big on 16 may

धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा है विशाल एस्टेरॉइड, नासा ने दी चेतावनी

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एस्टेरॉइड 16 मई को सुबह तकरीबन 2.48 बजे धरती के बेहद करीब होगा. (AP)

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एस्टेरॉइड 16 मई को सुबह तकरीबन 2.48 बजे धरती के बेहद करीब होगा. (AP)

यह एस्टेरॉइड धरती से तकरीबन 25 लाख मील की दूरी से गुजरेगा. यूं तो यह दूरी आपको सुनने में काफी अजीब लग रही होगी, लेकिन वास्तव में अंतरिक्ष के लिहाज से यह दूरी बहुत अधिक नहीं है, क्योंकि अंतरिक्ष में एस्टेरॉइड की रफ्तार काफी तेजी होती है.

अधिक पढ़ें ...

वॉशिंगटन. स्पेस वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि एक बहुत ही बड़ा एस्टेरॉइड यानी छुद्रग्रह धरती की ओर बढ़ रहा है. यह एस्टेरॉइड आकार में काफी बड़ा है और अगर यह धरती से टकराता है, तो बहुत अधिक तबाही मचा सकता है. अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इस एस्टेरॉइड पर लगातार नजर रखे हुए है. नासा का कहना है कि एस्टेरॉइड 3945 यानी ए 200TZ3 16 मई को धरती के बेहद करीब पहुंच सकता है.

16 मई की रात को धरती के करीब आ सकता है एस्टेरॉइड अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की मानें तो यह एस्टेरॉइड 1608 फीट चौड़ा है और यह आकार में न्यूयॉर्क के एम्पायर स्टेट की बिल्डिंग के बराबर है. यही नहीं यह एस्टेरॉइड एफिल टॉवर और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी बड़ा है. लिहाजा अगर यह धरती की सतह से टकराता है तो इससे होने वाली तबाही का अंदाजा लगाया जा सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एस्टेरॉइड 16 मई को सुबह तकरीबन 2.48 बजे धरती के बेहद करीब होगा.

NASA ने जारी किया ब्लैक होल की आवाज का वीडियो, आपने सुनीं क्या?

धरती से है इतना दूर धरती से अगर इस एस्टेरॉइड की दूरी की बात करें तो यह फिलहाल काफी दूर है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एस्टेरॉइड धरती से तकरीबन 25 लाख मील की दूरी से गुजरेगा. यूं तो यह दूरी आपको सुनने में काफी अजीब लग रही होगी, लेकिन वास्तव में अंतरिक्ष के लिहाज से यह दूरी बहुत अधिक नहीं है, क्योंकि अंतरिक्ष में एस्टेरॉइड की रफ्तार काफी तेजी होती है. यही वजह है कि नासा इस एस्टेरॉइड को काफी गंभीरता से ले रहा है.

यह पहली बार नहीं है जब धरती के करीब कोई एस्टेरॉइड बढ़ रहा है. इससे पहले भी मई 2020 में एक एस्टेरॉइड धरती के बेहद करीब से गुजरा था. यह धरती से तकरीबन 1.7 मिलियन दूरी से गुजरा था.

अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की मानें तो यह एस्टेरॉइड हर दो साल के बाद धरती के बेहद करीब से गुजरता है. यह सूर्य की परिक्रमा के दौरान हर दो साल में धरती के करीब से गुजरता है.

एलियंस से संपर्क करने में लगेंगे 4 लाख साल, तब तक खत्‍म हो जाएंगे इंसान-रिसर्च

हर दो साल में धरती के करीब आता है यह एस्टेरॉइड अगर इस एस्टेरॉइड के अगली बार धरती के करीब आने की बात करें तो यह 2024 में एक बार फिर से धरती के बेहद करीब से गुजर सकता है. बता दें कि एस्टेरॉइड सूरज की परिक्रमा लगाते रहते हैं.

शनि के चंद्रमा टाइटन पर सक्रिय है पृथ्वी की एक खास प्रणाली- शोध

वैज्ञानिकों की चेतावनी के अनुसार कुछ बेहद विशाल एस्टेरॉइड धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. अगर कोई एस्टेरॉइड धरती से 4.65 मिलियन की दूरी पर आता है तो यह काफी खतरनाक हो सकता है. अगर इस एस्टेरॉइड के धरती के इतने करीब फिर से आने की बात करें तो यह अगली बार इतना करीब यह मई 2163 में आएगा. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Asteroid, Asteroid Day, International Space Station

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर