Home /News /world /

वजन घटाने के लिए अक्टूबर से फरवरी महीना सबसे अच्छा समय, पढ़ें ये स्टडी

वजन घटाने के लिए अक्टूबर से फरवरी महीना सबसे अच्छा समय, पढ़ें ये स्टडी

विशिष्ट प्रकार के मौसम आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं.  (AP)

विशिष्ट प्रकार के मौसम आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. (AP)

अध्ययन के आधार पर वैज्ञानिकों ने बताया कि ठंड के मौसम (Winter season) में तैराकों में ब्राउन फैट का बर्न रेट भी कम पाया गया. ब्राउन फैट (Brown Fat), एक विशेष प्रकार का बॉडी फैट होता है जो शरीर के ठंडा होने पर सक्रिय होता है. यह ठंड की स्थिति में शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है.

अधिक पढ़ें ...

    कोपेनहेगन. बढ़े हुए वजन (Weight) और मोटापे की समस्या से दुनियाभर में करोड़ों लोग परेशान हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक आहार, व्यायाम और जीवनशैली में कुछ बदलाव करके वजन कम करने में सफलता मिल सकती है. एक स्टडी के मुताबिक, वजन घटाने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक का समय सबसे अनुकूल है.

    अध्ययनों से पता चलता है कि विशिष्ट प्रकार के मौसम आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मौसम और वजन कम होने के कारकों के बारे में जानने के लिए अध्ययन किया. इसके लिए आठ ऐसे तैराकों पर अध्ययन किया गया जो ठंड के मौसम में तैराकी का अभ्यास करते थे.

    हार्ट अटैक रोकने के लिए खाते हैं एस्पिरिन? ये बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी

    शोधकर्ताओं ने पाया कि ठंडे मौसम के तैराक, वातावरण में तापमान परिवर्तन के अनुरूप खुद को ढालने में अधिक सक्षम पाए गए. इसके अलावा ऐसे तैराकों में ठंडे पानी के संपर्क में आने पर ब्लड प्रेशर और पल्स रेट बढ़ने के मामले भी कम देखे गए.

    सोशल मीडिया पर खाने की फोटो शेयर करने से बढ़ता है वजन- स्टडी

    अध्ययन के आधार पर वैज्ञानिकों ने बताया कि ठंड के मौसम में तैराकों में ब्राउन फैट का बर्न रेट भी कम पाया गया. ब्राउन फैट, एक विशेष प्रकार का बॉडी फैट होता है जो शरीर के ठंडा होने पर सक्रिय होता है. यह ठंड की स्थिति में शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है. शरीर में गर्मी के अधिक उत्पादन के कारण सर्दियों के मौसम में तैराकों ने अधिक कैलोरी बर्न की.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर