Home /News /world /

फाइजर-बायोएनटेक के बूस्टर शॉट से कोरोना से मिलती है 95.6% तक सुरक्षा

फाइजर-बायोएनटेक के बूस्टर शॉट से कोरोना से मिलती है 95.6% तक सुरक्षा

अमेरिका में अभी 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और हाई रिस्क वाले लोगों को ही बूस्टर डोज दिया जा रहा है. (AP)

अमेरिका में अभी 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और हाई रिस्क वाले लोगों को ही बूस्टर डोज दिया जा रहा है. (AP)

फाइजर वैक्सीन(Pfizer-Biontech) का दूसरा डोज लेने के बाद 84% तो तीसरा (बूस्टर) डोज लेने के बाद संक्रमण से 95.6% तक बचा जा सकता है. फाइजर-बायोएनटेक ने कहा कि जब डेल्टा वेरिएंट (Covid-19 Delta Variant) दुनिया में तेजी से फैल रहा था, उस समय लोगों पर ट्रायल किया गया.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. अमेरिकी कंपनी फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-Biontech)की कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का बूस्टर शॉट संक्रमण से 95.6% सुरक्षा देती है. कंपनी की नई स्टडी में इसकी जानकारी दी गई है. स्टडी के लिए कंपनी ने 16 साल से ज्यादा उम्र के 10 हजार लोगों पर 11 महीने तक ट्रायल किया. इसमें सामने आया है कि फाइजर वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद 84% तो तीसरा (बूस्टर) डोज लेने के बाद संक्रमण से 95.6% तक बचा जा सकता है.

    फाइजर-बायोएनटेक ने कहा कि जब डेल्टा वेरिएंट (Covid-19 Delta Variant) दुनिया में तेजी से फैल रहा था, उस समय लोगों पर ट्रायल किया गया. कंपनी के CEO अल्बर्ट बौर्ला ने कहा कि ट्रायल के रिजल्ट से पता चलता है कि बूस्टर शॉट लेने के बाद संक्रमण से अच्छी तरह से सुरक्षित रहा जा सकता है. कई देश अपने नागरिकों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कोरोना वैक्सीन के बूस्टर शॉट लगाना शुरू कर चुके हैं.

    वजन घटाने के लिए अक्टूबर से फरवरी महीना सबसे अच्छा समय, पढ़ें ये स्टडी

    अमेरिका में बूस्टर डोज के लिए क्या नियम?
    अमेरिका का फेडरल फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) सितंबर में ही वैक्सीन का बूस्टर डोज लगाने की अनुमति दे चुका है. अभी वहां सिर्फ 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और हाई रिस्क वाले लोगों को ही बूस्टर डोज दिया जा रहा है.

    सूअर की किडनी को मानव शरीर से जोड़ा, करने लगी काम, वैज्ञानिकों का सबसे बड़ा चमत्कार

    यूरोप में 18+ को बूस्टर डोज
    यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने अक्टूबर की शुरुआत में ही 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज देने की अनुमति दे दी है. यूरोप में EMA को छूट दी गई है कि वे जिस एज ग्रुप के लोगों को चाहें, उन्हें पहले बूस्टर डोज दें. वहीं, इजराइल ने अपनी मेडिकल अथॉरिटीज को 12 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को बूस्टर डोज लगाने को कहा है.

    Tags: Chinese Covid-19 vaccine, Pfizer-BioNTech, कोरोना मदद

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर