Home /News /world /

स्पेस में मिला जुपिटर के आकार से 11 गुना ग्रह, फोटो देख हैरत में वैज्ञानिक

स्पेस में मिला जुपिटर के आकार से 11 गुना ग्रह, फोटो देख हैरत में वैज्ञानिक


बी सेंचुरी सिस्‍टम में दो सितारे हैं- b Centauri A और b Centauri B. अगर इन दोनों को मिला दिया जाय तो ये सूरज का 6 से 10 गुना ज्‍यादा बड़े हो सकते हैं.

बी सेंचुरी सिस्‍टम में दो सितारे हैं- b Centauri A और b Centauri B. अगर इन दोनों को मिला दिया जाय तो ये सूरज का 6 से 10 गुना ज्‍यादा बड़े हो सकते हैं.

बी सेंचुरी (B Centauri) ग्रह धरती से करीब 325 प्रकाश वर्ष दूर है. इस गैस से भरे ग्रह का परिक्रमा पथ बृहस्‍पति (Jupiter) ग्रह से 100 गुना चौड़ा है. रहस्‍य की बात यह है कि बी सेंचुरी ग्रह वहीं पर बना प्रतीत होता है. जर्नल नेचर में बुधवार को प्रकाशित इस अध्‍ययन में खगोलविदों ने अपनी खोज के बारे में पूरा विवरण दिया है. ऐसा पहली बार है जब एक गैस से भरे ग्रह को एक सितारे के आसपास खोजा गया है, जो हमारे सूरज से आकार में तीन गुना बड़ा है.

अधिक पढ़ें ...

    सेंटियागो. चिली के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने एक महाविशालकाय ग्रह का पता लगाया है. ये आकार में हमारे सौर मंडल (Solar System)के सबसे बड़े ग्रह बृहस्‍पति (Jupiter) से 11 गुना बड़ा है. यह ग्रह दक्षिणी आकाश में दो चमकदार सितारों के चक्‍कर लगा रहा है. इस ग्रह को B Centauri नाम दिया गया है. इस विशालकाय फोटो देख वैज्ञानिक भी हैरान रह गए हैं.
    बी सेंचुरी (B Centauri) ग्रह धरती से करीब 325 प्रकाश वर्ष दूर है. इस गैस से भरे ग्रह का परिक्रमा पथ बृहस्‍पति ग्रह से 100 गुना चौड़ा है. रहस्‍य की बात यह है कि बी सेंचुरी ग्रह वहीं पर बना प्रतीत होता है. जर्नल नेचर में बुधवार को प्रकाशित इस अध्‍ययन में खगोलविदों ने अपनी खोज के बारे में पूरा विवरण दिया है. ऐसा पहली बार है जब एक गैस से भरे ग्रह को एक सितारे के आसपास खोजा गया है, जो हमारे सूरज से आकार में तीन गुना बड़ा है.

    चीन पर हमले की तैयारी में है एलियन की सेना! आसमान में दिखाई दी UFO की ‘फौज’
    बी सेंचुरी सिस्‍टम में दो सितारे हैं- b Centauri A और b Centauri B. अगर इन दोनों को मिला दिया जाय तो ये सूरज का 6 से 10 गुना ज्‍यादा बड़े हो सकते हैं. इस आकार में उन्‍हें एक विशाल ग्रह होना चाहिए. दोनों ही बहुत गरम हैं जो सामान्‍य से अलग है. इस नई खोज से अब तक जो हम ग्रहों के निर्माण के बारे में जानते हैं, उसमें बदलाव ला सकता है. जॉनसन ने कहा कि इस ग्रह के बारे में अब तक मिली जानकारी बहुत ही अजीब है.

    समुद्र में मस्ती करने गया था शख्स, अचानक हाथ लग गया 7 करोड़ रुपए का ‘खजाना’

    चिली के यूरोपीयन टेलिस्‍कोप के जरिए मार्कस जॉनसन और उनकी टीम ने इस ग्रह की खोज की है. जॉनसन ने इनवर्स से कहा, ‘मैंने सोचा था कि सितारों के आसपास कोई ग्रह नहीं होगा, जो रोचक होगा. लेकिन इसके आसपास कई संभावित ग्रह मौजूद हैं, जो और ज्‍यादा रोचक हो सकता है.’ (AFP इनपुट के साथ)

    Tags: Jupiter, Moon, Science, Solar system

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर