• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का सबसे सफेद पेंट, पूरा घर रहेगा ठंडा, नहीं पड़ेगी AC की जरूरत

वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का सबसे सफेद पेंट, पूरा घर रहेगा ठंडा, नहीं पड़ेगी AC की जरूरत

वैज्ञानिक जल्द ही इसे मार्केट में उतारने वाले हैं (Twitter)

वैज्ञानिक जल्द ही इसे मार्केट में उतारने वाले हैं (Twitter)

यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इजीनियरिंग के प्रोफेसर शिउलिन रुआन (professor Xiulin Ruan) ने बताया कि हमने सात साल पहले ये प्रोजेक्ट शुरू किया था. हमारे दिमाग में बिजली बचाना और ग्लोबल वॉर्मिंग को कम करने जैसी बातें थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    अमेरिका (America) के इंडियाना में पर्जु यूनिवर्सिटी (Purdue University) की लैब में दुनिया का सबसे सफेद पेंट (whitest paint) तैयार किया है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इस पेंट इतना सफेद है कि यह एयर कंडीशनिंग (air conditioning) की जरूरत को कम या लगभग खत्म कर देगा. पेंट ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में सबसे सफेद पेंट के रूप में भी जगह बना ली है.

    क्या है मकसद?
    अब सवाल उठता है कि आखिर वैज्ञानिकों ने इतना सफेद पेंट बनाया क्यों? दरअसल, इसका मकसद कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना नहीं, बल्कि ग्लोबल वॉर्मिंग (global warming) पर रोक लगाना है. यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इजीनियरिंग के प्रोफेसर शिउलिन रुआन (professor Xiulin Ruan) ने बताया कि हमने सात साल पहले ये प्रोजेक्ट शुरू किया था. हमारे दिमाग में बिजली बचाना और ग्लोबल वॉर्मिंग को कम करने जैसी बातें थीं. तब हमें एक ऐसे पेंट बनाने का विचार आया, जिसे बिल्डिंग पर लगाने के बाद वह सूरज की रोशन को वापस फेंक दें.

    क्या खूबी है इसकी ?
    प्रोफेसर ने बताया कि ये पेंट बेहद ही परावर्तक (Reflective) है. ये बहुत सफेद है. यह 98.1% सोलर रेडिएशन करता है और इन्फ्रारेड हीट (Infrared heat) को उत्सर्जित करता है. क्योंकि ये पेंट सूरज से बेहद कम गर्मी अवशोषित करता है और उत्सर्जित करता है. सरफेस पर इस पेंट की काेटिंग से यह अंदर के वातावरण को ठंडा बनाए रखता है और बिना किसी बिजली खपत टेम्प्रेचर नॉर्मल रहता है.

    AC से भी ज्यादा पावरफुल
    प्रोफेसर रुआन बताते हैं कि इस पेंट से हजार स्क्वायर फीट की छत को कवर कर दिया जाए तो 10 किलोवॉट की कूलिंग पावर मिलती है. इस हिसाब से यह घर में लगाए जाने वाले एयर कंडीशनर से भी ज्यादा पावरफुल है. साधारण कमर्शियल सफेद पेंट ठंडा होने के बजाय गर्म होता है. यह सरफेस को ठंडा नहीं कर सकते. यूनवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इस अल्ट्रा व्हाइट पेंट को मार्केट में उतारने के लिए एक कंपनी के साथ बात भी कर ली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज