Home /News /world /

scientists have healed heart attack in mice by regenerating muscle cells

हार्ट अटैक से डेड हुए सेल्स को अब दोबारा जीवित किया जा सकेगा, पढ़ें ये स्टडी

वैज्ञानिक के ऐसा करने का मकसद एमआरएनए में बदलाव करके अलग-अलग जैविक प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग निर्देश देना है.

वैज्ञानिक के ऐसा करने का मकसद एमआरएनए में बदलाव करके अलग-अलग जैविक प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग निर्देश देना है.

हार्ट अटैक एक गंभीर बीमारी है. दुनियाभर में होने वाली कुल मौतों में दिल की बीमारी से होने वाली मौतें एक चौथाई हैं. पिछले 20 साल में हार्ट डिसीज से होने वाली मौतों में 20 लाख से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. 2019 तक ये आंकड़ा 90 लाख पहुंच गया है.

अधिक पढ़ें ...

कैलिफोर्निया. हार्ट अटैक के बाद भी आपका दिल पहले की तरह स्वस्थ हो सकता है. एक हालिया स्टडी में इसका खुलासा हुआ है. यूनिवसिर्टी ऑफ कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि हार्ट अटैक से डेड होने वाली कोशिकाओं (सेल्स) को हॉर्मोन के जरिए दोबारा जीवित किया जा सकता है. खास बात ये है कि ये बिल्कुल नेचुरल होंगी. जो जीन थैरेपी प्रक्रियाओं के मामले में भी काफी फायदेमंद साबित होगी. अभी यह प्रयोग चूहो में किया गया है. इसका इंसानों पर परीक्षण बाकी है.

अगर परीक्षण मनुष्यों पर कारगर रहा, तो उन लोगों को बचाना और उनके लंबे जीवन की राह खुल सकती है, जिन्हें दिल का दौरा पड़ा है. चूहों पर किए गए इस प्रयोग में एक सिंथेटिक मैसेंजर राइबोन्यूक्लिक एसिड का इस्तेमाल किया गया है. इस तकनीक में mRNA DNA अनुक्रमों का एक ‘ब्लूप्रिंट’ बनाता है, जिसे शरीर प्रोटीन बनाने के लिए वहां पर इस्तेमाल करता है, जहां प्रोटीन हमारी कोशिकाओं को बनाता और नियंत्रित करता है.

कोरोना वैक्सीन से बची 42 लाख से ज्यादा भारतीयों की जान, लैंसेट स्टडी में दावा

वैज्ञानिक के ऐसा करने का मकसद एमआरएनए में बदलाव करके अलग-अलग जैविक प्रक्रियाओं के लिए अलग-अलग निर्देश देना है. यह मैसेज दो तरह से पैदा होते हैं. पहला- स्टेमिन और दूसरा वाईएपी5एसए के जरिए। ये दोनों हॉर्मोन हृदय की मांसपेशियों की कार्डियोमायोसाइट्स को एक्टिव कर देते हैं. इससे दिल की उन कोशिकाओं को जिंदा करने में मदद मिलती है, जो डेड हो चुकी हैं. वैज्ञानिक डेड कोशिकाओं को नई कोशिकाओं की शक्ल चाहते हैं. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Heart attack, Science news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर