Home /News /world /

अमेरिकी रिपोर्ट का दावा- कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक से बॉडी हो रही है डिहाईड्रेट, सूख रहा गला

अमेरिकी रिपोर्ट का दावा- कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक से बॉडी हो रही है डिहाईड्रेट, सूख रहा गला

 (सांकेतिक तस्वीर)

(सांकेतिक तस्वीर)

Vaccination Booster Dose: यह माना जाता है कि अगर किसी को टीका लगाया जाता है तो अमुक अस्वस्थ महसूस कर सकता है. इंजेक्शन वाली पर दर्द, थकान और शरीर में दर्द सबसे अधिक पहचाने जाने वाले लक्षणों में से हैं. लेकिन नई रिपोर्ट्स के अनुसार बूस्टर डोज के बाद लोगों को डिहाईड्रेशन की शिकायत हो सकती है या उन्हें अधिक प्यास लगेगी.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के सामने आने के बाद कई देशों में कोविड रोधी वैक्सीन के बूस्टर खुराक (Booster Dose of vaccine) पर चर्चा शुरू हो गई है. कुछ देशों में तो नया वेरिएंट पाए जाने के बाद पहले ही कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक दी जा रही थी. इन सबके बीच डॉक्टर्स का कहना है कि बूस्टर डोज का नया साइड इफेक्ट सामने आया है. यह माना जाता है कि अगर किसी को टीका लगाया जाता है तो अमुक अस्वस्थ महसूस कर सकता है. इंजेक्शन वाली पर दर्द, थकान और शरीर में दर्द सबसे अधिक पहचाने जाने वाले लक्षणों में से हैं. लेकिन नई रिपोर्ट्स के अनुसार बूस्टर डोज के बाद लोगों को डिहाईड्रेशन की शिकायत हो सकती है या उन्हें अधिक प्यास लगेगी.

    हफ़िंगटन पोस्ट के अनुसार वाशिंगटन में डॉक्टर लताशा पर्किन्स ने बताया- ‘जब टीकाकरण होता है तो लोगों में अलग-अलग लक्षण सामने आते हैं लेकिन मैंने सुना है कि कुछ लोगों में प्यास बढ़ने की शिकायत सामने आई है. यह असामान्य नहीं है.’ यह रिपोर्ट अमेरिका में सामने आई है लेकिन ब्रिटिश डॉक्टर्स को इस समस्या के बारे में फिलहाल पता नहीं है.

    यह भी पढ़ें:डेल्टा की तुलना में कितना घातक है ओमिक्रॉन? अमेरिका के टॉप साइंटिस्ट ने किया ये दावा

    इन वजहों से भी हो सकते हैं डिहाईड्रेट
    Patientaccess.com के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉक्टर सारा हर्रविस ने द सन को बताया- ‘मैंने ऐसी शिकायत नहीं सुनी है और न ही मैंने कोई शोध देखा है जो इसकी जानकारी देता हो.’ अमेरिकी डॉक्टर नताशा भुइयां ने कहा ‘अगर कोई वैक्सीन को लेकर घबराया हुआ है, तो इससे मुंह सूख सकता है.’ ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि टीके की वजह से सामान्य तौर पर बुखार हो जाता है. जब किसी का तापमान बढ़ जाता है, तो इससे भी डिहाईड्रेशन भी हो सकता है.

    विशेषज्ञों का कहना है कि यदि वैक्सीनेशन के बाद आपको ज्यादा प्यास लगे तो यह कोई चिंता की बात नहीं है. प्यास को कोविड रोधी टीका लगाए जाने के बाद दुष्प्रभाव के तौर पर स्वीकार नहीं किया गया है.

    दूसरी ओर वैक्सीनेशन के समय आमतौर पर लोगों को हाइड्रेट रहने के लिए कहा जाता है. कोविड रोधी टीका लगवाने के दौरान अगर आपकी बॉडी  हाइड्रेटेड नहीं है तो आपको सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  बूस्टर खुराकों के संदर्भ में ऐसा हो सकता है कि एस्ट्राजेनेका और फाइजर के ‘मिक्स एंड मैचिंग’ के कारण लोग अपनी पहली दो खुराक की तुलना में अधिक अस्वस्थ महसूस करते हैं.

    Tags: Coronavirus in India, Covid19, Omicron, Vaccination in India

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर