Home /News /world /

कोरोना पॉजिटिव आने के बाद गलती से भी दोबारा न करवाएं PCR टेस्ट, जानें क्यों?

कोरोना पॉजिटिव आने के बाद गलती से भी दोबारा न करवाएं PCR टेस्ट, जानें क्यों?

पीसीआर टेस्ट वायरस के मृत कणों को पहचानता है.

पीसीआर टेस्ट वायरस के मृत कणों को पहचानता है.

Corona Test Positive Report: अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलैंड में महामारी मामलों के प्रमुख डॉक्‍टर फहीम यूनुस ने ट्वीट करते हुए बताया कि कभी भी कोविड पॉजिटिव आने के बाद दोबारा पीसीआर टेस्ट न करवाएं. इससे पहले भी वह महामारी को लेकर लोगों को सही जानकारी और चेतावनी देते रहे हैं. पिछले महीने उन्होंने कहा था कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को हल्‍के में न लें, क्‍योंकि उनके अस्‍पतालों में सारे वेंटिलेटर भर गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    वॉशिंगटन. कोरोना वायरस टेस्ट में पॉजिटिव (Corona Test Positive) आने के बाद संक्रमित आइसोलेशन में चले जाते हैं. 10 से 14 दिन क्वारंटीन (Quarantine) में रहने के बाद उनके सामने एक बड़ा सवाल यह होता है कि क्या अब उन्हें दोबारा कोरोना टेस्ट करवाना चाहिए, जबकि वे एकदम स्वस्थ महसूस कर रहे हैं? कई बार आइसोलेशन के बाद दोबारा टेस्ट कराने पर भी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या वे अब भी संक्रमित हैं?

    अमेरिका के टॉप डॉक्टर और महामारी विशेषज्ञ फहीम यूनुस ने इसका जवाब दिया है. अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलैंड में महामारी मामलों के प्रमुख डॉक्‍टर फहीम यूनुस ने ट्वीट करते हुए बताया कि कभी भी कोविड पॉजिटिव आने के बाद दोबारा पीसीआर टेस्ट न करवाएं. इससे पहले भी वह महामारी को लेकर लोगों को सही जानकारी और चेतावनी देते रहे हैं. पिछले महीने उन्होंने कहा था कि ओमिक्रॉन वेरिएंट को हल्‍के में न लें, क्‍योंकि उनके अस्‍पतालों में सारे वेंटिलेटर भर गए हैं.

    अब फुली वैक्सीनेटेड होना काफी नहीं, दो डोज के बाद भी हो रहा ओमिक्रॉन

    फहीम ने अपने हालिया ट्वीट में अपनी बात को समझाने की कोशिश की है. उन्होंने लिखा, ‘सवाल: मुझे कोविड हुआ था. मैं 10 दिन आइसोलेशन में रहा लेकिन दोबारा पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आया है. अब क्या?’ उन्होंने लिखा, ‘मुबारक हो! आप कोविड से रिकवर कर चुके हैं. पीसीआर टेस्ट वायरस के मृत कणों को पहचान रहा है. आइसोलेशन को खत्म करें क्योंकि आप संक्रामक नहीं है. एक बार कोविड पॉजिटिव आने के बाद कभी भी दोबारा पीसीआर टेस्ट न करवाएं.’

    शेयर किया कोरोना पॉजिटिव होने का अनुभव
    डॉक्टर फहीम यूनुस को हाल में कोरोना हो गया था और अब वो इससे उबर गए हैं. ओमिक्रॉन से ठीक होने के बाद उन्होंने अपने अनुभव शेयर किये कि कैसे ओमिक्रॉन पॉजिटिव होने के बाद उन्होंने इसका मुकाबला किया और क्या-क्या सावधानियां अपनाकर जल्दी ठीक होने में मदद मिली.

    मोतियाबिंद की सर्जरी से 29% तक घटा सकती है भूलने की बीमारी, पढ़ें ये स्टडी

    डॉक्टर फहीम ने बताया कि उन्हें दो हफ्ते पहले लक्षण विकसित हो गए थे और उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. हालांकि कुछ उपायों को ध्यान में रखकर उन्हें इससे जल्दी उबरने में मदद मिली.

    Tags: 10 common symptoms of Coronavirus, Coronavirus Case, Covid Vaccine Supply, RTPCR Negative Report

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर