होम /न्यूज /दुनिया /'एक या 2 कम चॉकलेट-बिस्कुट खाने से घटेगा वजन...' कैसे काम करेगा ये 'चमत्कार', एक्सपर्ट से समझिए

'एक या 2 कम चॉकलेट-बिस्कुट खाने से घटेगा वजन...' कैसे काम करेगा ये 'चमत्कार', एक्सपर्ट से समझिए

कई लोगों को अपना वजन कम करने, या कम से कम बनाए रखने के लिए जीवनशैली में आवश्यक बदलाव के साथ रहना मुश्किल लगने लगता है.(Photo-News18)

कई लोगों को अपना वजन कम करने, या कम से कम बनाए रखने के लिए जीवनशैली में आवश्यक बदलाव के साथ रहना मुश्किल लगने लगता है.(Photo-News18)

Lifestyle Changing Tips- जब हमारे वजन को प्रबंधित करने की बात आती है तो एक रणनीति जो बेहतर काम कर सकती है वह है 'छोटे ब ...अधिक पढ़ें

लौबोरो (यूके). वजन कम (Weight Lose) करना नए साल के सबसे लोकप्रिय संकल्पों में से एक है. फिर भी हम में से अधिकांश को इसे हासिल करने में दिक्कत आती है. जनवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह के आसपास आने तक, हम में से कई लोगों को अपना वजन कम करने, या कम से कम बनाए रखने के लिए जीवनशैली (Lifestyle) में आवश्यक बदलाव के साथ रहना मुश्किल लगने लगता है.

लेकिन जब हमारे वजन को प्रबंधित करने की बात आती है तो एक रणनीति जो बेहतर काम कर सकती है वह है ‘छोटे बदलाव करने का दृष्टिकोण.’ यह इस समझ के साथ शुरू होती है कि लंबी दौड़ के लिए, छोटी शुरुआत करना सबसे अच्छा हो सकता है. बड़े बदलावों को बनाए रखना कठिन हो सकता है.

बड़े बदलाव बनाए रखना मुश्किल
लौबोरो विश्वविद्यालय के खेल, व्यायाम और स्वास्थ्य विज्ञान पीएचडी शोधकर्ता हेनरीएटा ग्राहम का कहना है क‍ि अधिकांश लोग जो अपने वजन (Weight Lose) पर नजर रख रहे हैं, वे अपने आहार या शारीरिक गतिविधि की आदतों में बड़े बदलाव करके शुरुआत करते हैं. लेकिन बड़े बदलावों को समय के साथ बनाए रखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें उच्च स्तर की प्रेरणा की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें- विंटर में ब्रेन हेमरेज और लकवा की ये भी है वजह, जानकर हो जाएंगे हैरान 

शोधकर्ता हेनरीएटा का कहना है क‍ि यह सच है कि प्रेरणा स्वाभाविक रूप से बढ़ती और कम होती है. इसमें कोई आश्चर्य की कोई बात नहीं है कि जीवन शैली में इन बड़े बदलावों को बनाए रखना कठिन हो सकता है. यहीं पर छोटे परिवर्तन का दृष्टिकोण उपयोगी हो सकता है. यह वजन प्रबंधन रणनीति अनुशंसा करती है कि लोगों को अपने भोजन में कैलोरी की मात्रा 100-200 तक कम करनी चाहिए और/या प्रतिदिन 100-200 अतिरिक्त कैलोरी जलानी चाहिए.

व्यवहार में बहुत मामूली बदलाव की जरूरत
इसे ध्यान में रखने के लिए, इसका मतलब सिर्फ एक या दो कम चॉकलेट बिस्कुट खाना या हर दिन 10-20 मिनट अतिरिक्त चलना हो सकता है. यह तय है कि आपको प्रतिदिन 100-200 कैलोरी कम खाने या 100-200 कैलोरी अधिक जलाने के लिए अपने वर्तमान व्यवहार में बहुत मामूली बदलाव करने की आवश्यकता होगी. इन छोटे परिवर्तनों को आपके दैनिक जीवन में शामिल करना आसान हो सकता है और, बड़े परिवर्तनों के विपरीत, आपके सामान्य दिनचर्या के बाहर अतिरिक्त समय और प्रयास की आवश्यकता नहीं होगी.

एक छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण भी अधिक लचीला है, क्योंकि कई अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप अपने द्वारा खायी जाने वाली कैलोरी को कम कर सकते हैं और/या आपके द्वारा प्रतिदिन खर्च की जाने वाली कैलोरी को 100-200 तक बढ़ा सकते हैं. यह लचीलापन आपको इस दिनचर्या से अधिक समय तक जोड़े रखने में मदद कर सकता है.

छोटा परिवर्तन, एक प्रभावी रणनीति
शोध से पता चलता है कि जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो अपनी सामान्य आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करना अधिक प्रभावी हो सकता है. छोटे परिवर्तन करते समय हमारे असफल होने की संभावना भी कम होती है, जो हमें समय के साथ बड़े परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

टीम द्वारा किए गए पिछले शोध के मुताब‍िक लोगों को अपना वजन प्रबंधित करने में मदद करने के लिए छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण वास्तव में एक प्रभावी रणनीति हो सकती है. अध्ययन ने 21 परीक्षणों के परिणामों को संयोजित किया जिसमें वजन प्रबंधन के लिए छोटे परिवर्तन दृष्टिकोण का उपयोग किया गया है.

इस रणनीति से एक किलो वजन कम बढ़ा
इस शोध में पाया गया है क‍ि सामान्य वजन प्रबंधन की सलाह पर अमल करने वाले लोगों की तुलना में 14 महीने की अवधि में इस दृष्टिकोण का पालन करने वाले वयस्कों का लगभग एक किलोग्राम वजन कम बढ़ा. यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुझाव देता है कि प्रत्येक वर्ष वयस्क आबादी में वर्तमान में देखे जाने वाले 0.5 किग्रा से 1.0 किग्रा वजन बढ़ने से रोकने के लिए एक छोटे से परिवर्तन के दृष्टिकोण का उपयोग किया जा सकता है, जो समय के साथ अधिक वजन और मोटापे के विकास में योगदान कर सकता है.

यह समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता होगी कि क्या एक छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण अधिक प्रभावी दीर्घकालिक वजन बढ़ाने की रोकथाम और संभावित वजन घटाने की रणनीति हो सकता है.

Tags: Health News, Lifestyle, World news in hindi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें