होम /न्यूज /दुनिया /बृहस्पति पर मिले 12 नए चंद्रमा, बना सबसे अधिक चांद वाला ग्रह, वैज्ञानिकों को नहीं हो रहा यकीन

बृहस्पति पर मिले 12 नए चंद्रमा, बना सबसे अधिक चांद वाला ग्रह, वैज्ञानिकों को नहीं हो रहा यकीन

गैस जायंट कहे जाने वाले बृहस्पति अब सबसे ज्यादा चांद वाला ग्रह बन गया है. (File Photo)

गैस जायंट कहे जाने वाले बृहस्पति अब सबसे ज्यादा चांद वाला ग्रह बन गया है. (File Photo)

12 New Moons on Jupiter: बृहस्पति पहले से ही हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह था. दिलचस्प बात है कि नए खोजे गए चंद्रमा 3 ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खगोलविदों ने बृहस्पति की परिक्रमा करते हुए 12 नए चंद्रमाओं की खोज की
जोवियन सिस्टम अब इन 92 चंद्रमाओं के साथ अपने आप में एक मिनी सोलर सिस्टम है
नए खोजे गए चंद्रमा 340 दिनों में अपनी कक्षाओं को पूरा करते हैं

वाशिंगटन. पृथ्वी की कक्षा से परे एक सफल खोज में, खगोलविदों ने बृहस्पति (Jupiter) की परिक्रमा करते हुए 12 नए चंद्रमाओं (12 new moons) की खोज की है. गैस जायंट कहे जाने वाले बृहस्पति अब सबसे ज्यादा चांद वाला ग्रह बन गया है. वहीं इससे पहले सबसे अधिक चांद वाला गृह शनि (Saturn) हुआ करता था जिसके पास 83 चंद्रमा हैं, जबकि बृहस्पति के पास अब 92 चांद हैं. वाशिंगटन में कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस के खगोलशास्त्री स्कॉट शेपर्ड द्वारा की गई टिप्पणियों में दर्जनों नए चंद्रमाओं का पता चला. माइनर प्लैनेट सेंटर (एमपीसी) द्वारा अमावस्या का विवरण और पुष्टि प्रकाशित की गई है.

जोवियन सिस्टम अब इन 92 चंद्रमाओं के साथ अपने आप में एक मिनी सोलर सिस्टम (Solar System) है. बृहस्पति पहले से ही हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह था. दिलचस्प बात है कि नए खोजे गए चंद्रमा 340 दिनों में अपनी कक्षाओं को पूरा करते हैं. इस बीच, 12 में से नौ 71 सबसे बाहरी जोवियन चंद्रमाओं में से हैं, जो 550 दिनों से अधिक समय में एक ऑर्बिट को पूरा हैं.

चांद की खोज नासा के नए मिशन से ठीक एक साल पहले हुई है जिसमें अमेरिकी स्पेस एजेंसी जोवियन वर्ल्ड (jovian worlds) का पता लगाने की तैयारी कर रही है. ‘यूरोपा क्लिपर मिशन’ (Europa Clipper mission) पृथ्वी से परे स्थित समुद्र का पहला समर्पित और विस्तृत अध्ययन करेगा. इससे नासा यह निर्धारित करेगा कि इस दूर के चंद्रमा में जीवन के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं या नहीं. गौरतलब है कि यूरोपा बर्फ के गोले, रचना और भूविज्ञान के बारे में विशिष्ट प्रश्नों के उत्तर देने का प्रयास करेगा.

Tags: Jupiter, Moon, Nasa, Nasa study, Space Exploration

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें