Home /News /world /

क्या महिलाओं की शारीरिक मजबूती के लिए उंगलियां हैं जिम्मेदार? पढ़ें ये स्टडी

क्या महिलाओं की शारीरिक मजबूती के लिए उंगलियां हैं जिम्मेदार? पढ़ें ये स्टडी

2डी:4डी अनुपात की गणना रिंग फिंगर की लंबाई को इंडेक्स की लंबाई से भाग देकर की जाती है.

2डी:4डी अनुपात की गणना रिंग फिंगर की लंबाई को इंडेक्स की लंबाई से भाग देकर की जाती है.

Link between women's strength and 2D:4D digit ratios: स्टडी के लेखक कैथरीन शेफर ने बताया कि 2डी:4डी का स्तर कम होना (इंडेक्स फिंगर का रिंग से छोटा होना) गर्भ में उच्च टेस्टोस्टेरॉन के उच्च जोखिम का संकेत है. बड़े होने पर इसका असर चीजों को पकड़ने की क्षमता पर दिखता है. स्टडी के दौरान पता चला कि ज्यादा 2डी:4डी वाली महिलाओं की पकड़ शक्ति तुलनात्मक रूप से ज्यादा होती है.

अधिक पढ़ें ...

    विएना. ऑस्ट्रिया की विएना यूनिवर्सिटी ने महिलाओं की शारीरिक और मानसिक मजबूती को लेकर अपनी एक स्टडी में बड़ा दावा किया है. विएना यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का कहना है कि जिन महिलाओं के हाथ की तर्जनी (इंडेक्स फिंगर), अनामिका (रिंग फिंगर) से छोटी होती हैं, वे शारीरिक रूप से ज्यादा मजबूत होती हैं. रिसर्चर्स ने 2डी:4डी डिजिट रेशियो (इंडेक्स और रिंग फिंगर की लंबाई के अंतर) को मांसपेशियों की ताकत से जोड़कर देखा है. 2डी:4डी अनुपात की गणना रिंग फिंगर की लंबाई को इंडेक्स की लंबाई से भाग देकर की जाती है.

    स्टडी के लेखक कैथरीन शेफर ने बताया कि 2डी:4डी का स्तर कम होना (इंडेक्स फिंगर का रिंग से छोटा होना) गर्भ में उच्च टेस्टोस्टेरॉन के उच्च जोखिम का संकेत है. बड़े होने पर इसका असर चीजों को पकड़ने की क्षमता पर दिखता है. स्टडी के दौरान पता चला कि ज्यादा 2डी:4डी वाली महिलाओं की पकड़ शक्ति तुलनात्मक रूप से ज्यादा होती है.

    अमेरिकी रिपोर्ट का दावा- कोविड रोधी टीके की बूस्टर खुराक से बॉडी हो रही है डिहाईड्रेट, सूख रहा गला

    19 से 31 साल की महिलाओं पर हुआ रिसर्च
    स्टडी में ऑस्ट्रिया की 19 से 31 साल उम्र वाली सेहतमंद महिलाओं को शामिल किया गया था. डाइनेमोमीटर के जरिए इनकी हैंडग्रिप को मापा गया. यह एक हैंडल वाला डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल मरीजों की ग्रिप स्ट्रैंथ (हाथ की पकड़ने की ताकत) पता लगाने में किया जाता है. अगर स्ट्रैंथ कम है तो कार्डियामेटोबॉलिक रोग का संकेत माना जाता है.

    ओमिक्रॉन वेरिएंट के हर म्यूटेशन पर असरदार है ये दवा, पढ़ें ब्रिटिश स्टडी

    रिसर्चर्स का दावा है कि महिलाओं की उंगलियों की 2डी:4डी अनुपात और ग्रिप स्ट्रैंथ के बीच स्पष्ट संबंध है. हालांकि उम्र, पर्यावरण, वर्कआउट जैसे फैक्टर्स इसे प्रभावित कर सकते हैं. पुरुषों के मामले में तो यह पहले से स्थापित था, अब महिलाओं में भी यही मैकेनिज्म देखने को मिला है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर