लाइव टीवी

चीन: गांव की यह लड़की बनी इंटरनेट स्‍टार, साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स

News18.com
Updated: January 14, 2020, 3:24 PM IST
चीन: गांव की यह लड़की बनी इंटरनेट स्‍टार, साढ़े पांच करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स
ली जीची के कई मिलियन व्‍यूवर्स सिर्फ चीन में ही हैं. वह अपने रोज-मर्रा के घरेलू काम की लाइव स्‍ट्रीमिंग करके इंटरनेट स्‍टार बन गईं./ फोटो साभार यूट्यूब

ली की सभी सोशल प्‍लेटफॉर्म पर सब्सक्राइबर्स (Subscribers) की संख्‍या करीब 58 मिलियन है. वह कुछ अलग या खास नहीं करतीं, वह सिर्फ अपने रोजमर्रा के घरेलू काम की ही लाइव स्‍ट्रीमिंग करती हैं.

  • News18.com
  • Last Updated: January 14, 2020, 3:24 PM IST
  • Share this:
चीन (China) के ग्रामीण इलाके की एक लड़की तकनीक के जरिये अपनी दिनचर्या लोगों के सामने ला रही है और इस तरह वह सोशल मीडिया यूजर्स की वाहवाही भी बटोर रही है. इसमें दिलचस्‍प पहलू यह है कि चीन के ग्रामीण इलाके की एक साधारण सी लड़की ली देश ही नहीं, दुनिया भर के लोगों के लिए इंटरनेट स्‍टार बन गई है.

29 वर्षीय ली जीकी के कई मिलियन व्‍यूवर्स (Viewers) तो सिर्फ चीन में ही हैं. दरअसल, ली कुछ अलग  या खास नहीं करती, वह सिर्फ अपने रोजमर्रा के घरेलू काम की ही लाइव स्‍ट्रीमिंग करती है. वह खाना पकाने से लेकर फर्नीचर तक बनाती है और इसको इंटरनेट के जरिये लोगों तक पहुंचाती है.
ली की सभी सोशल प्‍लेटफॉर्म पर सब्सक्राइबर्स (Subscribers) की संख्‍या करीब 58 मिलियन है. ली अपने चैनल पर जो कुछ भी दिखाती हैं, उसके लिए बहुत मेहनत करती हैं. उन्‍होंने बत्तख के अंडों से एक ड‍िश बनाने से पहले बत्तख के अंडोंं से बच्‍चे निकलवाए. जब बच्‍चे बड़े हुए और उन्‍होंने अंडे दिए, वही उनकी डिश में इस्‍तेमाल किए गए हैं.

उन्‍होंने सर्दियों में अपने लिए चादर बनाने की सोची, तो यह काम भेड़ की ऊन साफ करने से शुरू किया. इसके बाद उससे धागा बनाया, उसे फलों से बनाए रंग से रंगा और फिर अपना कोट बनाया. ली अपनी दादी के साथ रहती हैं. ली का कहना है कि वह अपने रोजमर्रा के कामों की लाइव स्‍ट्रीमिंग करके शहर के लोगों को दिखाना चाहती हैं कि उनके लिए खाना कहां से आता है और पारंपरिक तौर पर उसे कैसे बनाया जाता है. शुरुआत में वह अकेली ट्राईपॉड की मदद से लाइव स्‍ट्रीमिंग करती थीं, लेकिन अब एक सहायक और वीडियोग्राफर उनके साथ हैं.

यह  भी पढ़ें :-

सऊदी अरब में पहली बार ऊंटों की लड़ाई का मुकाबला

चीन में अचानक धसी जमीन में गिरी बस, 10 लोग हो गये लापता, 6 की हुई मौत

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 2:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर