लाइव टीवी

अमेरिकी सैनिकों पर हमले का ईरान पर लगाया आरोप, ट्रंप ने कहा, 'बड़ी कीमत चुकानी होगी'

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 12:11 PM IST
अमेरिकी सैनिकों पर हमले का ईरान पर लगाया आरोप,  ट्रंप ने कहा, 'बड़ी कीमत चुकानी होगी'
कोरोना महामारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन और WHO पर निशाना साधा है. फोटो साभार/एपी

ट्रंप ने हाल में व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान कहा कि उनके प्रशासन को खुफिया जानकारी मिली है कि ईरान हमला करने की योजना बना रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 2, 2020, 12:11 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ईरान  (Iran) को चेतावनी देते हुए कहा है कि ईरान या ईरान समर्थित समूहों द्वारा इराक में अमेरिकी सेना या संपत्तियों पर हमला करने पर अमेरिका की तरफ से ईरान को सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्‍होंने इराकी सैन्य ठिकानों पर मौजूद अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमलों के लिए ईरान को दोषी ठहराया है.

दरअसल, एक सप्ताह के अंतराल में तीन सैनिकों पर किए गए अलग-अलग हमलों ने हाहाकार मचा दिया है. इसमें दो अमेरिकी सहित तीन गठबंधन सैनिकों की मौत हो गई. वहीं कुछ सैनिक घायल हो गए. इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट किया कि जानकारी मिली है कि ईरान या उसके समर्थक इराक में अमेरिकी सैनिकों या संपत्ति पर हमले की योजना बना रहे हैं. अगर ऐसा होता है, तो ईरान इसकी बहुत भारी कीमत चुकाएगा. ट्रंप 2018 में ईरान परमाणु समझौते से पीछे हट गए और ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों को लगातार बढ़ाते रहे हैं. हाल में अमेरिका ने ईरान पर अपने प्रतिबंधों को और आगे बढ़ाने का फैसला किया था.

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर
गौरतलब है कि 3 जनवरी को अमेरिका द्वारा बगदाद एयरपोर्ट पर एक एयर स्ट्राइक की गई, जिसमें ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. तब से अमेरिका-ईरान के बीच तनाव और अधिक बढ़ गया है. ट्रंप ने हाल में व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान कहा कि उनके प्रशासन को खुफिया जानकारी मिली है कि ईरान हमला करने की योजना बना रहा है.



पिछले हफ्ते प्रशासन ने 20 ईरानी लोगों पर नए प्रतिबंध लगाए और इराक में शिया मिलिशिया के समर्थन के लिए कंपनियों को उन ठिकानों पर हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया, जहां अमेरिकी सेनाएं स्थित हैं. वर्तमान में इराक में लगभग 7,500 गठबंधन सैनिक हैं, जो इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने के लिए अपने इराकी सुरक्षा समकक्षों को सहायता और प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं.



ये भी पढ़ें - कोरोना वायरस: अमेरिका में लाखों लोग अपने घर का किराया तक नहीं दे पा रहे

                कोरोना वायरस पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान स्क्रीन पर चलने लगी पॉर्न फिल्म

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 12:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading