ईरानी शीर्ष नेता खामनेई ने अमेरिका-ब्रिटेन की Corona वैक्सीन के आयात पर लगाई रोक

ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई (फाइल फोटो)

ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई (फाइल फोटो)

ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई (Ayatollah ali khamenei) ने शुक्रवार को टेलीविजन पर प्रसारित एक भाषण में कहा कि हमने अमेरिका से फाइजर-बायोएनटेक तथा ब्रिटेन से एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) के आयात पर रोक लगा दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 6:45 PM IST
  • Share this:
तेहरान. ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई (Ayatollah ali khamenei) ने शुक्रवार को अमेरिका से फाइजर-बायोएनटेक तथा ब्रिटेन से एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccine) के आयात पर रोक लगा दी है. यह उनके पश्चिमी देशों के प्रति अविश्वास को दर्शाता है. खामनेई ने टेलीविजन पर प्रसारित एक भाषण में कहा कि अमेरिकी और ब्रिटिश टीकों के आयात को निषिद्ध किया गया है. उन्होंने इसके लिए दोनों देशों में वायरस से बड़ी संख्या में लोगों की मौत का हवाला दिया.

उन्होंने कहा, मैं उन देशों पर वाकई भरोसा नहीं करता. कई बार वे दूसरे देशों में अपने टीकों का परीक्षण करना चाहते हैं. मैं फ्रांस के बारे में भी आशावादी नहीं हूं. हालांकि खामनेई ने अन्य 'सुरक्षित स्थानों से टीकों के आयात की मंजूरी दी और ईरान द्वारा टीके के उत्पादन की दिशा में प्रयासों का भी समर्थन किया. ईरान ने दिसंबर में अपने कोविड टीके का मनुष्य पर परीक्षण शुरू कर दिया था. यह कुछ दिनों में स्थानीय बाजार में आ सकता है. ईरान में कट्टरपंथी विचारधारा के लोग लंबे समय से अमेरिका निर्मित टीकों का विरोध करते रहे हैं. ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने दिसंबर में विदेशी टीकों के इस्तेमाल को खारिज कर दिया था.

ये भी पढ़ें: मुश्किल में ट्रंप! इराक की एक अदालत ने हत्या के मामले में जारी किया अरेस्ट वारंट

बता दें, दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 88,502,861 हो गई है. इस वायरस से अब तक 1,906,746 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 63,611,584 लोग ठीक हो चुके हैं. अमेरिका, भारत और ब्राजील में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं. अमेरिका और भारत में संक्रमण के कुल मामले एक करोड़ से ज्यादा हो गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज