संदिग्ध मिसाइल स्थल से किया गया ईरान में ब्लास्ट, सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर दावा

संदिग्ध मिसाइल स्थल से किया गया ईरान में ब्लास्ट, सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर दावा
इरान ब्लास्ट की सैटेलाइट तस्वीर (सौ. ग्लोबल न्यूज)

विस्फोट (Blast) के बाद ईरानी सरकार की असामान्य प्रतिक्रिया उस संवेदनशील क्षेत्र की ओर इशारा करती है, जिसके बारे में अंतरराष्ट्रीय निगरानीकर्ता मानते हैं कि इस्लामिक गणराज्य ने दो दशक पहले परमाणु हथियार दागने के लिए उच्च क्षमता वाले विस्फोट का परीक्षण किया था.

  • Share this:
दुबई. ईरान (Iran) की राजधानी को दहला देने वाले विस्फोट को इसके पूर्वी पर्वतीय क्षेत्र से अंजाम दिया गया था, जिसके बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि वहां एक छुपी हुई भूमिगत सुरंग प्रणाली और मिसाइल उत्पादन स्थल है. शनिवार को सामने आई सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर यह दावा किया गया है. तेहरान के पास शुक्रवार को क्या विस्फोट हुआ यह साफ नहीं हो सका है? जिसके बाद आसमान में भारी मात्रा में आग की लपटें दिखाई दीं. इसी तरह विस्फोट (Blast) का कारण भी स्पष्ट नहीं हुआ.

हालांकि, विस्फोट के बाद ईरानी सरकार की असामान्य प्रतिक्रिया उस संवेदनशील क्षेत्र की ओर इशारा करती है, जिसके बारे में अंतरराष्ट्रीय निगरानीकर्ता मानते हैं कि इस्लामिक गणराज्य ने दो दशक पहले परमाणु हथियार दागने के लिए उच्च क्षमता वाले विस्फोट का परीक्षण किया था.

ये भी पढ़ें: अमेरिका का भारत को इनकार, कहा- नहीं सौंपेगा मुंबई हमले के दोषी हेडली को



विस्फोट में किसी की मौत नहीं हुई



अलबोर्ज पहाड़ क्षेत्र में शुक्रवार तड़के हुए धमाके के बाद मकान हिल गए, खिड़कियां थर्रा गईं और आसमान में उजाला हो गया. इसके बाद सरकारी चैनल पर दिखाए गए दृश्यों में इसे विस्फोट का स्थान बताया गया. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दावूद अब्दी ने गैस लीक होने को विस्फोट का कारण करार दिया और कहा कि विस्फोट में किसी की मौत नहीं हुई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading