ईरान के कमांडर ने ली यूक्रेन विमान हादसे की जिम्मेदारी, कहा- मुझे भी मर जाना चाहिए

ईरान के कमांडर ने ली यूक्रेन विमान हादसे की जिम्मेदारी, कहा- मुझे भी मर जाना चाहिए
तेहरान में क्रैश हुए बोइंग-737 विमान में 176 यात्री सवार थे. इन सभी की मौके पर ही मौत हो गई.

ईरान (Iran) के रेवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल आमिर अली हाजीजादेह ने क्रैश हुए यूक्रेन के विमान की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि 176 लोगों के मारे जाने की खबर सुनकर मुझे लगा कि मुझे ही मर जाना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2020, 8:37 AM IST
  • Share this:
तेहरान. तेहरान (Tehran) एयरपोर्ट पर क्रैश हुए यूक्रेन के विमान (Ukrainian Plane Crash) की जिम्मेदारी ईरान ने ले ली है. ईरान ने स्वीकार किया है कि मानवीय चूक के कारण यूक्रेन का विमान ईरानी मिसाइल की जद में आ गया और हादसे का शिकार हो गया. ईरान के रेवॉल्यूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल आमिर अली हाजीजादेह ने इस हादसे की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि 176 लोगों के मारे जाने की खबर सुनकर मुझे लगा कि मुझे ही मर जाना चाहिए.

ईरान के बड़े नेता आयतुल्ला खामनेई ने भी इस हादसे पर दुख जाहिर किया है. उन्होंने इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की बात कही है. ईरान की ओर से गलती स्वीकारने के बाद यूक्रेन में गुस्सा बढ़ गया है. यूक्रेन के प्रधानमंत्री वोलोडाइमिर जेलेंस्की ने ईरान से हमले के जिम्मेदार लोगों को कड़ी से कड़ी सजा दिए जाने की मांग की है. साथ ही यूक्रेन ने हादसे में मारे गए लोगों को मुआवजा देने की भी मांग की है. जेलेंस्की ने फेसबुक पर लिखा, 'हम उम्मीद करते हैं कि ईरान दोषियों को कोर्ट में सजा दिलाएगा और जल्द से जल्द यात्रियों के शव को सौंपेगा.'

कनाडा ने ईरान से कहा- जल्द खत्म करें जांच
वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि ईरान के हमले में मारे गए देशवासियों को कनाडा श्रद्धांजलि दे रहा है. हम ईरान से इस मामले की जांच जल्द से जल्द पूरी करने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारा पूरा ध्यान जांच की पारदर्शिता और जवाबदेही पर लगा हुआ है. हम चाहते हैं कि हादसे में मारे गए लोगों के परिवार वालों को न्याय मिले. यह किसी भी देश के लिए बड़ी घटना है. हम अभी भी दुनियाभर में अपने सहयोगियों के साथ काम करना जारी रखेंगे, ताकि पूरी जांच की जा सके.
इसे भी पढ़ें :- ईरान ने हमले की बात मानी, कहा- यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराया, 176 यात्रियों की हुई थी मौत



जर्मनी ने कहा ईरान दोषियों पर सख्त कार्रवाई करे
कनाडा के बाद जर्मनी ने भी दोषियों को सख्त सजा देने की मांग की है. जर्मनी के विदेश मंत्री हाईको मास ने कहा कि ईरान ने अपनी गलती तो स्वीकार कर ली है, लेकिन अब उन्हें इस हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों जिम्मेदारी तय करनी होगी. ऐसी गलती दोबारा न हो इस पर भी विशेष ध्यान रखना होगा. मास ने कहा कि इस कठिन समय में हमारी संवेदना मृतकों के परिवार वालों के साथ है.


इसे भी पढ़ें :- विमान को गलती से मार गिराने के बाद ईरान में भारी विरोध प्रदर्शन, खामनेई का मांगा इस्तीफा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज