Home /News /world /

iran earthquake 6 1 magnitude earthquake killed many tremors felt in uae china too mnj

ईरान में 6.1 तीव्रता का भूकंप, 5 की मौत, 44 घायल, चीन तक महसूस किए गए झटके

ईरान का सबसे घातक 7.4 तीव्रता का भूकंप 1990 में आया था, जिसमें 40,000 लोग मारे गए थे. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

ईरान का सबसे घातक 7.4 तीव्रता का भूकंप 1990 में आया था, जिसमें 40,000 लोग मारे गए थे. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

Iran earthquake: दक्षिणी ईरान में रात 1.32 बजे आए इस भूकंप का केंद्र होर्मोज़गन प्रांत के बंदरगाह शहर बंदर अब्बास के दक्षिण-पश्चिम में 100 किलोमीटर दूर और जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था. बड़े भूकंप के कुछ मिनट पहले 5.7 तीव्रता का एक और झटका लगा था. बाद में भी कम के कम 7 झटके महसूस किए गए.

अधिक पढ़ें ...

तेहरान. ईरान की धरती शनिवार को जोरदार भूकंप से हिल गई. भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके कतर, यूएई और चीन तक महसूस किए गए. ईरान की मीडिया ने भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई जबकि अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार ये 6.0 तीव्रता का जलजला था. ईरान के सरकारी टीवी के हवाले से एएफपी ने बताया कि भूकंप की वजह से कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है और 44 घायल हुए हैं.

ये भूकंप रात 1.32 बजे आया. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र होर्मोज़गन प्रांत के बंदरगाह शहर बंदर अब्बास के दक्षिण-पश्चिम में 100 किलोमीटर दूर और जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था. एएफपी के मुताबिक, इस बड़े भूकंप के कुछ मिनट पहले 5.7 तीव्रता का एक और झटका लगा था. बाद में भी कम के कम 7 झटके महसूस किए गए.

भूकंप के केंद्र के नजदीक सायेह खोश गांव में राहत और बचाव का कार्य चलाया जा रहा है. इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं. बताया गया कि इस भूकंप की वजह के कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. लोग डर की वजह से सड़कों पर निकल आए. भूकंपों के लिहाज से ईरान को काफी सक्रिय माना जाता है. यहां रोजाना लगभग एक भूकंप आता है.

ईरान के होर्मोज़गन प्रांत में पिछले साल नवंबर में 6.4 और 6.3 तीव्रता के दो भूकंप लगातार आए थे, जिसमें एक व्यक्ति की मौत की बात बताई गई थी. ईरान का सबसे घातक भूकंप 1990 में आया था, जिसकी तीव्रता 7.4 मापी गई थी. देश के उत्तरी इलाके में आए इस जलजले में करीब 40,000 लोग मारे गए थे. 2003 में 6.6 तीव्रता के भूकंप ने ऐतिहासिक महत्व के बाम शहर को तबाह कर दिया था, तब 26 हजार लोगों की मौत हुई थी. 2017 में पश्चिमी ईरान में 7 पॉइंट तीव्रता के भूकंप ने 600 लोगों की जान ले ली थी.

Tags: Earthquake, Iran

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर