Home /News /world /

US-Iran Tension: इराक में US एयरबेस पर दनादन मिसाइलें दाग ईरान ने लिया कासिम सुलेमानी का बदला!

US-Iran Tension: इराक में US एयरबेस पर दनादन मिसाइलें दाग ईरान ने लिया कासिम सुलेमानी का बदला!

ईरान ने इराक में अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया है

ईरान ने इराक में अमेरिकी एयरबेस पर हमला किया है

Iran Attack on US Airbase: ईरान (Iran) की अर्ध सरकारी न्यूज एजेंसी फार्स ने इराक (Iraq) में अमेरिकी एयरबेस (American Airbase) पर दागे गए रॉकेट्स का एक कथित वीडियो जारी किया है.

    बगदाद. कुछ दिनों से चली आ रही तनातनी के बीच ईरान (Iran) ने अमेरिकी एयरबेस (American Airbase Attacked) पर बुधवार सुबह हमले किए. इराक के बगदाद स्थित अमेरिकी सेना के ठिकानों पर दो दर्जन से ज्यादा मिसाइलें दागी गई हैं. ये हमले अल असद और इरबिल के दो सैन्य ठिकानों पर हुए हैं. ईरान प्रेस टीवी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी एयरबेस पर दागे गए मिसाइल अटैक में 80 सैनिकों की मौत हो गई है. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसके पहले कहा था कि मिसाइल अटैक के बाद भी सब कुछ ठीक है.

    ईरान की अर्ध सरकारी न्यूज एजेंसी फार्स न्यूज एजेंसी ने इराक के अमेरिकी एयरबेस पर दागे गए रॉकेट्स का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह सुबह साढ़े 5 बजे आसमान से मिसाइलें गिर रही हैं और जमीन पर गिरते ही धमाका हो रहा है. इस दौरान कई लोगों की वहां से जान बचाकर भागने की आवाज़ भी सुनाई दे रही है.

     



    ईरान के इस कदम को कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की मौत के बदले और अमेरिका से जंग के ऐलान के तौर पर देखा जा रहा है. ईरान ने कासिम सुलेमानी की मौत के बाद इसका बदला लेने की बात कही थी.

    पढ़ें लाइव अपडेट्स:-

    01:30 PM>>इराक में यूएस एयरबेस पर ईरान के मिसाइल अटैक के बाद वहां के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने देश को संबोधित किया. खामनेई ने मिसाइल अटैक को बड़ी सफलता बताया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका की दादागीरी के खिलाफ ईरान ने संघर्ष किया है. हमला सफल रहा. ये हमला अमेरिका के घमंड पर तमाचा है.'

    12:00 PM>> इस बीच इराक ने साफ किया है कि अमेरिकी एयरबेस पर ईरान की ओर से हुए मिसाइल अटैक में इराकी सैनिकों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है.

    11:45 AM>> रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान के रिवॉल्युशनरी गार्ड्स ने अमेरिकी एयरबेस पर हमले को 'शहीद सुलेमानी' ऑपरेशन का नाम दिया और ताबड़तोड़ कई मिसाइलें दागीं. इस घटना के बाद ईरानी के एक एटमी प्लांट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, क्योंकि उस पर अमेरिकी हमले की आशंका मंडराने लगी है.

    11:40 AM>> ईरान के स्टेट टीवी चैनल ने ये भी दावा किया कि इस मिसाइल अटैक में यूएस हेलिकॉप्टर और मिलिटरी साजोसामान को भारी नुकसान पहुंचा है. स्टेट टीवी चैनल ने ये भी कहा कि अमेरिका के 100 सैन्य ठिकाने ईरान के टारगेट पर है. अगर वॉशिंगटन ने कोई जवाबी कार्रवाई की, तो उनपर भी मिसाइल दागे जाएंगे.

    11:33 AM>> ईरान के स्टेट टीवी चैनल ने दावा किया कि इराक में अमेरिकी एयरबेस पर किए गए मिसाइल अटैक में 80 सैनिकों की मौत हो गई है. ईरान ने इन सैनिकों को 'अमेरिकी आतंकी' बताया है. एक दिन पहले ही ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इराक में मौजूद सभी अमेरिकी सैनिकों को आतंकी घोषित किया था.

    10:50 AM>>इराक में बढ़े तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है. MEA प्रवक्त रवीश कुमार ने ट्वीट किया, 'मौजूदा हालत को देखते हुए भारतीय इराक, ईरान जाने से बचें.'



    10:00 AM>> अमेरिका और ईरान के बीच तनाव अब चरम पर पहुंच चुका है. वहीं, इस बीच दक्षिण-पश्चिम ईरान के बुशहर में भूकंप में तेज झटके महसूस किए गए हैं. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई है. बताया जा रहा है कि पिछले दो घंटे में भूकंप के दो बार झटके लगे हैं. इससे पहले 5.5 तीव्रता के भूकंप ने पूरे ईरान को हिला दिया था. इस भूकंप में कितना नुकसान हुआ है अभी तक इसकी जानकारी हासिल नहीं हो सकी है.

    09:06 AM>> अमेरिका सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले के बाद ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ का बयान, 'ईरान ने यूएन चार्टर के आर्टिकल 51 के तहत ऐहतियाती कदम उठाए हैं. इस सैन्य ठिकाने से हमारे नागरिकों और अधिकारियों पर कायराना तरीके से हमला किया. हम जंग की ओर नहीं बढ़ना चाहते हैं, लेकिन किसी भी उकसावे के खिलाफ खुद की रक्षा करेंगे.'

    09:00 AM>> ईरानी मिसाइल हमले के बाद अमेरिका राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया. ट्रंप ने लिखा, 'ईरान ने 2 मिलिटरी बेस पर मिसाइल से हमला किया. सब ठीक है. पेंटागन नुकसान का आकलन कर रहा है. हमारे पास दुनिया की सबसे आधुनिक संसाधनों से लैस सेना है, कल सुबह दूंगा बयान.'



    08:30 AM>> अमेरिकी अधिकारी ने की हमले की पुष्टि
    सीएनएन न्यूज ने एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी का बयान लिया है. जिसमें इस हमले की पुष्टि की गई है. अधिकारी ने कहा है कि इराक स्थित अमेरिकी एयरबेस को मिसाइल हमले के जरिए निशाना बनाया गया है.

    व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को इस हमले की जानकारी दे दी गई है और घटनाओं पर करीबी नजर रखे हुए हैं.

    08:00 AM>> इससे पहले पिछले शुक्रवार को अमेरिका ने एक ड्रोन हमले में ईरानी सैन्य टुकड़ी के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी को बगदाद में मार दिया था.

    07:30 AM>>ईरान ने इस घटना के बाद वॉशिंगटन के खिलाफ जबरदस्त बदले की शपथ ली थी. जबकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान की धमकियों के बाद ईरान के 52 ठिकानों को निशाना बनाने की बात कही थी. लोगों का अनुमान था कि ट्रंप ईरान की ऐतिहासिक जगहों पर हमले के बारे में कह रहे हैं.

    यह भी पढ़ें: अमेरिकी राजनयिकों की हत्या की साजिश रच रहा था सुलेमानी: अमेरिकी NSA

    Tags: America, Iran, Iraq, Washington

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर