क्या बम के भी फादर-मदर होते हैं, पूरी दुनिया में छिड़ी है बहस...

ईरान के इस्लामिक रेवल्यूशन गार्ड कॉर्प (आईआरजीसी) ने देश के पास "फादर ऑफ ऑल बम" होने का दावा किया है.


Updated: September 17, 2017, 11:21 AM IST
क्या बम के भी फादर-मदर होते हैं, पूरी दुनिया में छिड़ी है बहस...
ईरान ने दावा किया , उसके पास है " फादर ऑफ ऑल बम"( image source news 18)

Updated: September 17, 2017, 11:21 AM IST
ईरान के इस्लामिक रेवल्यूशन गार्ड कॉर्प( आईआरजीसी) ने अपने पास "फादर ऑफ ऑल बम" होने का दावा किया है. ईरान के दावे से अमेरिका के 'मदर ऑफ आल बम' की छवि फीकी पड़ गई है.

यह बम आइआरजीसी के विशेष आग्रह पर तैयार किया गया है. कॉर्प के एयरोस्पेस फोर्स कमांडर ब्रिगेडियर जनरल आमिर अली हाजिजादेह ने कहा कि आइआरजीसी के एयरोस्पेस फोर्स के प्रस्ताव पर रक्षा उद्योग ने 10 टन का बम बनाया है. उन्होंने कहा कि इस बम को इल्युशिन विमान से गिराया जा सकता है और ये अत्यंत विध्वंसक हैं.

हथियार की क्षमता के बारे में और कोई जानकारी दिए बगैर कमांडर ने इसे 'फादर ऑफ आल' बम बताया. उन्होंने इसकी तुलना अमेरिका के जीबीयू-43/बी एमओबी से तुलना की.

अमेरिका के जीबीयू-43/बी एमओबी बम को 'मदर ऑफ आल बम्स' कहा जाता है. इस अमेरिकी बम का वजन 9.8 टन है. 2003 में विकसित इस बम का सबसे पहली बार प्रयोग इस वर्ष अप्रैल में किया गया था. अमेरिका ने इस बम को अफगानिस्तान के आतंकवादियों के ठिकाने पर गिराया था.

हालांकि, ईरान के इस दावे को लेकर विवाद पैदा होने कि संभावना है, क्योंकि रूस के पास पहले से ही "डैडी" नाम का गैर-परमाणु बम मौजूद है.
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. World News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर