ईरान ने अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच सैन्य उपग्रह 'नूर' किया लॉन्च

ईरान ने अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच सैन्य उपग्रह 'नूर' किया लॉन्च
खाड़ी में ईरान औरअमेरिका के बीच ज़ुबानी जंग तेज़ हो गई है

गार्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि उपग्रह पृथ्वी की सतह से 425 किलोमीटर ऊपर कक्षा में सफलतापूवर्क स्थापित हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2020, 1:22 PM IST
  • Share this:
तेहरान. ईरान (Iran) के अर्द्धसैन्य रेवोल्यूशनरी गार्ड ने बुधवार को कहा कि उसने अमेरिका (America) के साथ तनाव के बीच एक सैन्य उपग्रह (military satellite) का प्रक्षेपण किया. कई महीनों की नाकामी के बाद उसे यह सफलता मिली है. इस प्रक्षेपण पर अभी तत्काल कोई स्वतंत्र पुष्टि नहीं की गई है. गार्ड ने इस उपग्रह को 'नूर' नाम दिया है.

गार्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि उपग्रह पृथ्वी की सतह से 425 किलोमीटर ऊपर कक्षा में सफलतापूवर्क स्थापित हुआ. यह प्रक्षेपण ऐसे समय में किया गया है जब तेहरान और वाशिंगटन के बीच खत्म हुए परमाणु समझौते तथा जनवरी में अमेरिकी ड्रोन हमले में गार्ड के जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने को लेकर दोनों देशों के संबंधों में तनाव चल रहा है.

गौरतलब है कि 3 जनवरी को अमेरिका द्वारा बगदाद एयरपोर्ट पर एक एयर स्ट्राइक की गई, जिसमें ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी. तब से अमेरिका-ईरान के बीच तनाव और अधिक बढ़ गया है. ट्रंप ने हाल में व्हाइट हाउस में ब्रीफिंग के दौरान कहा कि उनके प्रशासन को खुफिया जानकारी मिली है कि ईरान हमला करने की योजना बना रहा है.



पिछले हफ्ते अमेरिकी प्रशासन ने 20 ईरानी लोगों पर नए प्रतिबंध लगाए और इराक में शिया मिलिशिया के समर्थन के लिए कंपनियों को उन ठिकानों पर हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया, जहां अमेरिकी सेनाएं स्थित हैं. वर्तमान में इराक में लगभग 7,500 गठबंधन सैनिक हैं, जो इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ने के लिए अपने इराकी सुरक्षा समकक्षों को सहायता और प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं.
इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading