सेना की चूक ने बढ़ाई ईरान की मुसीबतें, हादसे के शिकार यात्रियों के देशों ने मांगा मुआवजा

सेना की चूक ने बढ़ाई ईरान की मुसीबतें, हादसे के शिकार यात्रियों के देशों ने मांगा मुआवजा
यू्क्रेन हादसे में विमान में सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी

यू्क्रेन के विमान हादसे में मरने वालों में कनाडा के 57, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 17, अफगानिस्तान और ब्रिटेन के चार नागरिक शामिल थे. मारे गए लोगों में ईरान के नागरिक भी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 7:43 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. मिसाइल हमले में हादसे का शिकार हुए यू्क्रेन के विमान में मारे गए यात्रियों के देशों ने ईरान से मांग की है कि वह घटना की पूरी जिम्मेदारी ले और पीड़ितों के परिजनों को मुआवजा दे. कनाडा, ब्रिटेन, अफगानिस्तान, स्वीडेन एवं यूक्रेन के विदेश मंत्रियों ने ट्राफलगर स्क्वायर पर स्थित कनाडा उच्चायोग में बैठक के बाद इस संबंध में एक बयान जारी किया.

गौरतलब है कि तेहरान के इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से आठ जनवरी को उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइन का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे इसमें सवार सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी. बाद में खुलासा हुआ था कि इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों को निशाना बना कर किए गए बैलेस्टिक मिसाइल के हमले में यह विमान गिरा था. इस हादसे में मरने वालों में कनाडा के 57, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 17, अफगानिस्तान और ब्रिटेन के चार नागरिक शामिल थे. मारे गए लोगों में ईरान के नागरिक भी हैं.

कनाडा के विदेश मंत्री फ्रैंकोइस फिलिप शैंपेन ने लंदन में कहा कि हम यहां पीड़ितों के लिए जवाबदेही, पारदर्शिता और न्याय के लिए हैं. उन्होंने कहा कि ईरान ने हादसे की जिम्मेदारी ली है, लेकिन जांच से ही इस बात का खुलासा होगा कि विमान हादसे के कारण क्या हैं और कौन जिम्मेदार है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने विमान हादसे के मामले की समग्र, पारदर्शी एवं स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय जांच की बात कही है.



इसे भी पढ़ें :- विमान को दुर्घटनावश गिराने की बात को कभी छुपाने की कोशिश नहीं की गई: ईरान
आयतुल्ला अली खामनेई के इस्तीफे की हो चुकी है मांग
बता दें कि सरकार के खिलाफ शनिवार को विरोध प्रदर्शन करते हुए हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए. इन प्रदर्शनकारियों ने ईरान के सुप्रीम लीडर नेता आयतुल्ला अली खामनेई के इस्तीफे की मांग की है. उधर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन दिया.

इसे भी पढ़ें :- सामने आया वीडियो, यूक्रेन के विमान को मार गिराती दिखीं ईरानी मिसाइलें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading