ईरान के तेवर पड़े नरम, कहा-अमेरिका प्रतिबंध हटाए तो हम बात करने को तैयार

ईरान और अमेरिका में बढ़े तनाव के बाद अब ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के तेवर नरम पड़ते दिख रहे हैं.

News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 12:44 PM IST
ईरान के तेवर पड़े नरम, कहा-अमेरिका प्रतिबंध हटाए तो हम बात करने को तैयार
ईरान के तेवर पड़े नरम, कहा-अमेरिका प्रतिबंध हटाए हम बात करने को तैयार
News18Hindi
Updated: July 15, 2019, 12:44 PM IST
ईरान और अमेरिका में बढ़े तनाव के बाद अब ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के तेवर नरम पड़ते दिख रहे हैं. रूहानी ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से कहा है कि अगर अमेरिका उसके ऊपर लगाए गए सभी तरह के प्रतिबंध हटा देता है तो वो बातचीत करने को तैयार है. रूहानी ने कहा कि अमेरिका उसे इस तरह से धमकाना बंद करे.

गौरतलब है कि ईरान अभी तक परमाणु समझौते से जुड़े किसी भी कदम का सख्ती से जवाब दे रहा था. पिछले महीने ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों में विस्फोट और ईरान के अमेरिकी खुफिया ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने युद्ध का ऐलान तक कर दिया था. हालांकि रूस के दबाव के बाद ट्रंप को अपना फैसला बदलना पड़ गया था.

America, gulf, iran, United States of America, war, Nuclear Weapons, Donald Trump, Hassan Rouhani

इसे भी पढ़ें :- ईरान के हौसले क्यों हैं बुलंद? कितनी है ईरान की सैन्य ताकत?

उधर अमेरिका और ईरान में बढ़ी तनातनी के बीच अब आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने चेतावनी दी है कि अगर दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति बनी तो इजराइल इससे अछूता नहीं रहेगा. आतंकी संगठन के सरगना हसन नसरुल्ला ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि ईरान युद्ध की स्थिति में पूरी ताकत से इजराइल पर बमबारी करेगा.

ईरान की मिसाइलें और परमाणु क्षमता
अब तक जो विश्लेषण हुए हैं, उनमें से डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के मुताबिक ईरान के पास कम, मध्यम और अच्छी रेंज तक हमला करने वाले बैलेस्टिक मिसाइलें हैं, जिनके ज़रिये इज़राइल, खाड़ी के अरब देश और मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना के ठिकानों सहित यूरोप के कुछ हिस्सों तक ईरान हमला कर सकता है. साथ ही, ईरान की परमाणु क्षमता को लेकर भी दुनिया में कयास और दहशत की खबरें आ चुकी हैं, लेकिन ईरान यही कहता रहा है कि वह अपनी रक्षा के लिए परमाणु क्षमता विकसित कर रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 15, 2019, 12:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...