ईरान में कोरोना वायरस से कोहराम, रिहा किये 70000 कैदी, मरने वालों की संख्या पहुंची दो सौ के करीब

ईरान में कोरोना वायरस से कोहराम, रिहा किये 70000 कैदी, मरने वालों की संख्या पहुंची दो सौ के करीब
कोरोना वायरस से ईरान में कोहराम मच गया है

कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबले के लिए अस्थायी तौर पर कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया गया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2020, 10:35 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Corona Virus) के कहर से जूझ रहे ईरान (Iran) में करीब 70 हज़ार कैदियों को रिहा कर दिया गया है. ईरान की न्यायिक व्यवस्था से जुड़ी एक वेबसाइट ने ईरानी न्यायिक चीफ इब्राहिम रईसी के हवाले से बताया कि कैदियों की रिहाई के दौरान इस बात का ध्यान रखा गया कि समाज में कैदियों की रिहाई से खौफ़ पैदा न  हो.

चीन के बाद ईरान और इटली में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है. अब तक ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण से 194 लोगों की मौत हो गई जबकि अकेले सोमवार को ही सबसे ज्यादा 49 लोग मारे गए. ऐसे में ईरान में कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार हर कदम उठा रही है. तभी जेल में बंद कैदियों की हालत को देखते हुए सरकार ने इनकी रिहाई का बड़ा फैसला लिया है. हालांकि न्यायिक प्रमुख इब्राहिम रईसी ने अभी ये नहीं बताया कि रिहा हुए कैदियों को वापस जेल कब भेजा जाएगा.

ईरान के सभी प्रांत कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से मुकाबले के लिए अस्थायी तौर पर कैदियों को रिहा करने का फैसला लिया गया है. ईरानी अधिकारियों ने आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में कोरोना वायरस का संक्रमण और बढ़ सकता है. ऐसे में स्वास्थ मंत्रालय ने लोगों को घरों में रहने और यात्रा से बचने की हिदायत दी है.



ईरान की ही तरह इटली में भी कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है. इटली में अब तक 366 मौतें हो चुकी हैं. जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 7,375 पहुंच गई है. इटली की जेल में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की कोशिश में कैदियों और आगंतुकों की सीधी मुलाकात को सीमित कर दिया गया था. जिस वजह से जेल में हंगामा मच गया. कैदियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई हिंसक झड़प में 6 कैदियों की मौत हो गई.
वहीं सऊदी अरब ने कोरोनावायरस से मुकाबले के लिए स्कूलों और विश्वविद्यालयों को फिलहाल बंद कर दिया है. सरकार का ये आदेश अगली सूचना तक जारी रहेगा. हालांकि सऊदी में कोरोनावायरस संक्रमण के अभी तक केवल 11 मामले सामने आए हैं. लेकिन सऊदी अरब चीन, इटली और ईरान का हाल देखने के बाद कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है.

कोरोना वायरस चीन से निकल कर दुनिया के 100 से ज्यादा देशों में पैर पसार चुका है. जहां एक तरफ चीन ये दावा कर रहा है कि उसके यहां कोरोना वायरस के मामलों में कमी आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ दूसरे देशों में बड़ी तेजी से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. अब तक पूरी दुनिया में एक लाख दस हज़ार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading