ईरान ने जब्त पोत पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को रिहा किया

भारतीय अधिकारियों ने इन 24 भारतीयों से बुधवार को मुलाकात की है.

News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 6:45 AM IST
ईरान ने जब्त पोत पर सवार 12 में से 9 भारतीयों को रिहा किया
भारतीय अधिकारियों ने इन 24 भारतीयों से बुधवार को मुलाकात की है.
News18Hindi
Updated: July 26, 2019, 6:45 AM IST
ईरान ने जुलाई के शुरू में पकड़े गए पोत ‘एमटी रिआह’ पर सवार 12 भारतीयों में से नौ को रिहा कर दिया है. सरकारी सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

बहरहाल, 21 भारतीय अब भी ईरान की हिरासत में हैं, जिनमें एमटी ‘रिआह’ के तीन और ब्रिटेन के तेल टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ पर सवार 18 भारतीय शामिल हैं. ईरान ने पिछले हफ्ते होर्मुज के जलडमरूमध्य से ‘स्टेना इम्पेरो’ को जब्त कर लिया था.

इसके अलावा ‘ग्रेस 1’ नाम के टैंकर के चालक दल के 24 भारतीय सदस्य जिब्राल्टर पुलिस की हिरासत में हैं. जिब्राल्टर ने यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के आरोप में ईरान के ‘ग्रेस1’ को जब्त कर लिया था.

हालांकि भारतीय अधिकारियों ने इन 24 भारतीयों से बुधवार को मुलाकात की है.

यह भी पढ़ें:  ईरान से गलत व्यवहार किया तो लोग अल-कायदा को भूल जाएंगे-इमरान

केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि अधिकारियों ने भारतीयों से मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त किया कि भारत सरकार उनकी रिहाई के लिए कदम उठाएगी.
Loading...

ईरानी तेल टैंकर 'ग्रेस 1' को इस महीने की शुरुआत में ब्रिटिश मरीन और जिब्राल्टर पुलिस ने स्पेनिश तट से जब्त कर लिया था. विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा लंदन में भारतीय उच्चायोग की एक टीम ने बुधवार को वीएलसीसी ग्रेस 1 में भारतीय दल और कर्मचारियों से मुलाकात की.

मंत्री ने किया ट्वीट

मंत्री ने ट्वीट किया, 'क्रू का मनोबल ऊंचा है. जल्द रिहाई के लिए सभी सहायता का आश्वासन दिया. एचसीआई लंदन आवश्यक यात्रा दस्तावेज और संबंधित व्यवस्था की सुविधा देगा.'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा, भारत ने कांसुलर एक्सेस की मांग की थी जो बुधवार को दी गई और तीन सदस्यीय टीम ने सभी 24 क्रू सदस्यों से मुलाकात की. रवीश ने कहा कि चालक दल के सदस्य बहुत शांत थे और उनमें घबराहट की कोई भावना नहीं थी. वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ नियमित संपर्क में थे. हमने उन्हें आश्वासन दिया था कि भारत सरकार सभी आवश्यक कदम उठाएगी.'

ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा पिछले हफ्ते जब्त किए गए ब्रिटिश तेल टैंकर स्टेना इम्पो में 18 भारतीयों को अपडेट देने के बाद, मुरलीधरन ने कहा कि तेहरान में दूतावास को भारतीयों तक पहुंच मिल गई है.ये सभी ठीक हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने लिया बदला, सेना ने ईरान के ड्रोन को मार गिराया

भाषा इनपुट के साथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 6:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...