लाइव टीवी

कोरोना वायरस: ईरान में दो लोगों की मौत, दुनिया भर में 75,000 से ज्यादा लोग संक्रमित

भाषा
Updated: February 19, 2020, 11:38 PM IST
कोरोना वायरस: ईरान में दो लोगों की मौत, दुनिया भर में 75,000 से ज्यादा लोग संक्रमित
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीमारी का नाम कोविड-19 दिया है

चीन (China) से शुरू हुआ कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में फैलता जा रहा है. विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: February 19, 2020, 11:38 PM IST
  • Share this:
तेहरान. ईरान (Iran) में कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से बुधवार को दो लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने मंत्रालय के एक प्रवक्ता कियानौश जहांपुर के हवाले से कहा कि यह वायरस ईरानी राजधानी के दक्षिण में स्थित क़ोम शहर में दो बुजुर्ग लोगों में पाया गया.

चीन (China) से शुरू हुआ कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में फैलता जा रहा है. विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने इस बीमारी का नाम कोविड-19 (COVID-19) दिया है, जिसमें कोरोना वायरस और पिछले साल के अंत में इसकी उत्पत्ति का जिक्र है. बुधवार को इससे प्रभावित प्रत्येक देशों की सरकार के स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़े के मुताबिक इससे संक्रमित लोगों की संख्या विभिन्न देशों में इस प्रकार है:

इन देशों में इतने हैं कोरोनावायरस के केस
चीन: 74,185 मामले, 2,004 मौतें (ज्यादातर मामले हुबेई प्रांत में), हांगकांग: 63 मामले, 2 मौतें, मकाऊ: 10स जापान: 702 मामले, 1 की मौत (योकोहामा में अलग-थलग खड़ा किए गए क्रूज जहाज में 621 संक्रमितों सहित), सिंगापुर: 84 मामले, दक्षिण कोरिया: 51 मामले, थाईलैंड: 35 मामले, मलेशिया: 22 मामले, ताइवान: 23 मामले, 1 की मौत, वियतनाम: 16 मामले, जर्मनी: 16 मामले, अमेरिका: 15 मामले, ऑस्ट्रेलिया: 14, फ्रांस: 12 मामले, 1 मौतब्रिटेन: 9, संयुक्त अरब अमीरात: 9, कनाडा: 8, फिलीपीन: 3 मामले, 1 की मौत, भारत: 3, इटली: 3, रूस: 2, स्पेन: 2, ईरान: 2, बेल्जियम: 1, नेपाल: 1, श्रीलंका: 1, स्वीडन: 1, कंबोडिया: 1, फिनलैंड: 1



केरल की दूसरी छात्रा की रिपोर्ट निगेटिव
केरल में कोरोना वायरस से पीड़ित मेडिकल छात्रा की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई है. इसी के साथ भारत में केरल में सामने आए इस घातक संक्रमण के सभी तीनों पीड़ितों के ठीक होने का संकेत हैं. राज्य सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी. इससे पहले दो अन्य छात्रों--एक अलाप्पुझा और दूसरा कासरगोड-- को हाल में अस्पताल से छुट्टी दी गई है. इससे पहले उनकी रिपोर्टें भी निगेटिव आई थी.

अधिकारियों ने बताया कि महिला का इलाज त्रिशूर मेडिकल कॉलेज अस्पताल के पृथक वार्ड में चल रहा है. वह पिछले महीने चीन के वुहान से लौटी थी और भारत की कोरोना वायरस की पहली मरीज है. उन्होंने बताया कि उन्हें अस्पताल से छुट्टी देने पर मेडिकल बोर्ड निर्णय लेगा जो बृहस्पतिवार को बैठक कर रहा है.

संक्रमित पाए गए थे तीन लोग
केरल के तीनों लोग वुहान से लौटने पर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. चीन का वुहान कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है. पड़ोसी मुल्क में यह संक्रमण दो हजार से ज्यादा लोगों की जान ले चुका है.

ये भी पढ़ें-
कोरोना का इलाज करते-करते इस डॉक्टर ने गंवा दी जान, बन गया है हीरो

वो भारतीय डॉक्टर जिसकी मदद 80 सालों से नहीं भूला है चीन

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 11:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर