लाइव टीवी

ईरान के विदेश मंत्री बोले- खाड़ी में तनाव घटाने में भारत निभा सकता है अहम रोल

भाषा
Updated: January 15, 2020, 3:40 PM IST
ईरान के विदेश मंत्री बोले- खाड़ी में तनाव घटाने में भारत निभा सकता है अहम रोल
ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है. फोटो एपी

पिछले सप्ताह ईरान ने इराक (Iraq) में दर्जनों मिसाइलें कम से कम उन दो ठिकानों को निशाना बनाकर कर दागीं, जहां अमेरिकी सेना और गठबंधन बल हैं. मेजर जनरल सुलेमानी की मौत को दोनों देशों के बीच के अब तक के सबसे बड़े तनाव के रूप में देखा जा रहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. ईरान (Iran) के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने बुधवार को कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत भूमिका निभा सकता है, क्योंकि वह एक महत्वपूर्ण पक्ष है. ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) की हत्या के बाद अमेरिका (America) और ईरान के बीच व्याप्त तनाव की पृष्ठभूमि में जरीफ का यह बयान आया है.

भारत यह कहता रहा है कि वह जल्द से जल्द तनाव कम करने का पक्षधर है. वह ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कतर सहित प्रमुख पक्षों के साथ सम्पर्क में है, क्योंकि इस क्षेत्र में उसके महत्वपूर्ण हित हैं. जरीफ ने 'पीटीआई-भाषा' से कहा, 'खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत भूमिका निभा सकता है, क्योंकि वह एक महत्वपूर्ण पक्ष है.'

गौरतलब है कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (Ukraine International Airlines) का बोइंग 737 विमान तेहरान (Tehran) से उड़ान भरने के कुछ समय बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए मिसाइल हमले के कुछ देर बाद यह विमान हादसा हुआ था. अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद जवाबी कार्रवाई में ईरान ने इराक में दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइल हमला किया था. हमले में हालांकि इन ठिकानों पर कोई घायल नहीं हुआ था.

जरीफ ने विमान गिराए जाने को एक भूल करार दिया

सुलेमानी ईरान के अल-कुद्स बल के प्रमुख थे और 03 जनवरी को बगदाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास उनके काफिले पर हुए अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए थे. पिछले सप्ताह ईरान ने इराक (Iraq) में दर्जनों मिसाइलें कम से कम उन दो ठिकानों को निशाना बनाकर कर दागीं, जहां अमेरिकी सेना और गठबंधन बल हैं. मेजर जनरल सुलेमानी की मौत को दोनों देशों के बीच के अब तक के सबसे बड़े तनाव के रूप में देखा जा रहा है.

 

यह भी पढ़ें- 

सामने आया वीडियो, यूक्रेन के विमान को मार गिराती दिखीं ईरानी मिसाइलें

 

जर्मनी में अपने सैनिक के साथ फिर दिखाई दिया 'हिटलर', जांच में जुटी पुलिस

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 3:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर