अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने पकड़े 17 CIA जासूस, कुछ को सुनाई मौत की सज़ा: रिपोर्ट

ईरान और अमेरिका के बीच गतिरोध बढ़ता ही जा रहा है. पिछले हफ्ते ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा था कि उन्होंने 'अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों' को तोड़ने के लिए होर्मुज़ के स्ट्रेट में एक ब्रिटिश टैंकर को जब्त कर लिया है.

News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 2:10 PM IST
अमेरिका से बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने पकड़े 17 CIA जासूस, कुछ को सुनाई मौत की सज़ा: रिपोर्ट
ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई (फ़ाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 22, 2019, 2:10 PM IST
अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच ईरानी मीडिया ने दावा किया है कि ईरान ने अमेरिका के 17 जासूसों को गिरफ्तार किया है. इसमें से कुछ को मौत की सजा सुनाई गई. ये सारे जासूस अमेरिकी सेंट्रल एजेंसी (CIA) के लिए काम करते थे.

सरकारी टीवी चैनल पर ईरान के इंटेलिजेंस मंत्री कहा कि CIA की जासूसी का पर्दाफाश करते हुए 17 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि इनमें से कुछ को मौत की सजा सुनाई गई है. मंत्रालय की ओर जारी बयान में कहा गया है कि पकड़े गए जासूस संवेदनशील, निजी आर्थिक केंद्रों, सेना और साइबर क्षेत्र में नौकरी कर रहे थे जहां ये सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं जुटाते थे.

ईरान और अमेरिका के बीच गतिरोध बढ़ता ही जा रहा है. पिछले हफ्ते ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा था कि उन्होंने 'अंतरराष्ट्रीय समुद्री नियमों' को तोड़ने के लिए होर्मुज़ के स्ट्रेट में एक ब्रिटिश टैंकर को जब्त में ले लिया.

अमेरिका ने ईरानी ड्रोन को मार गिराया

उधर अमेरिकी सेना ने खाड़ी क्षेत्र में एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया. कुछ हफ्ते पहले जब ईरान ने अमेरिका के ड्रोन को मार गिराया था, तब से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. तनाव इस हद तक बढ़ गया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के खिलाफ युद्ध का ही ऐलान कर दिया था. हालांकि बाद में उन्होंने अपना फैसला वापस ले लिया.

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के चलते छिड़ी जंग
2015 में ईरान और छह देशों के बीच हुए समझौते के रद्द हो जाने के बाद से इस इलाके में तेजी से परिस्थितियां बिगड़ने लगी थीं. तेहरान के अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने के एवज में उसपर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा लिया गया था. अमेरिका ने आरोप लगाया था कि ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह से बंद नहीं किया है.
Loading...

ये भी पढ़ें: ट्रंप के ट्वीट के बाद अमेरिका में मंदिर के पुजारी पर हमला

अमेजन के वर्कर्स को नहीं मिलती वॉशरूम जाने तक की इजाजत!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 22, 2019, 1:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...