यूक्रेन के विमान पर दागी थीं दो शॉर्ट रेंज मिसाइलें, ईरान ने दिया पूरी घटना का ब्योरा

यूक्रेन विमान की फाइल फोटो

अमेरिकी हमले में कमांडर कासिम सुलेमानी की हत्या के विरोध में जवाबी कार्रवाई के दौरान अमेरिकी ठिकानों पर ईरान द्वारा मिसाइलों से हमला शुरू करने के कुछ घंटों बाद ही विमान गिरने की यह घटना हुई थी

  • Share this:
    तेहरान. ईरान (Iran) में यूक्रेन (Ukraine) के यात्री विमान मार गिराए जाने के मामले में नया खुलासा हुआ है. ईरान के सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन ने अपनी दूसरी शुरुआती जांच रिपोर्ट में कहा है कि जमीन से हवा में मार करने वाली शॉर्ट रेंज की दो मिसाइलों से यात्री जहाज पर हमला किया गया था. रिपोर्ट के अनुसार Tor-M1 मिसाइल बोईँग 737-800 जेटलाइनर पर हमला किया गया था.

    रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लेन तेहरान से 6.12 बजे सुबह टेक ऑफ हुआ. 8,100 फीट पर एटीसी से इसका संपर्क टूट गया. रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय समयानुसर 6.15 बजे सुबह एयरक्राफ्ट का संपर्क सेकेंडरी सर्विलांस रडार स्क्रीन से भी टूट गया था. वहीं प्राइमरी सर्विलांस रडार से संपर्क 6.18 बजे सुबह टूटा. इससे पहले ईरान ने कहा है कि फ्लाईट रिकॉर्डर को विश्लेषण के लिए बाहर भेजे जाने की योजना से ईरान के अधिकारी रविवार को पलट गए. एक दिन पहले उन्होंने कहा था कि रिकॉर्डर को जांच के लिए कीएफ भेजा जाएगा.

    ब्लैक बॉक्स पर कोई निर्णय नहीं
    सरकारी संवाद समिति ‘इरना’ ने हसन रेजाइफर के हवाले से कहा था कि ‘यूक्रेन के विमान के फ्लाइट रिकॉर्ड ईरान के हाथों में है और उन्हें बाहर भेजने की हमारी कोई योजना नहीं है.’ उन्होंने कहा कि ईरान डाटा और केबिन रिकॉडिंग को निकालने की कोशिश कर रहा है और फ्लाईट रिकॉर्डर को यूक्रेन या फ्रांस भेज सकता है. फ्लाईट रिकॉर्डर को आम तौर पर ब्लैक बॉक्स कहा जाता है. उन्होंने कहा, ‘लेकिन अभी तक हमने कोई निर्णय नहीं किया है.’

    अर्द्ध सरकारी तसनीम संवाद समिति ने इसी अधिकारी के हवाले से शनिवार को बताया कि रिकॉर्डर यूक्रेन भेजे जा सकते हैं जहां फ्रांस, अमेरिका और कनाडा के विशेषज्ञ उनका विश्लेषण करने में मदद करेंगे. ईरान के अधिकारियों ने पहले कहा था कि ब्लैक बॉक्स क्षतिग्रस्त हो गए हैं लेकिन इस्तेमाल करने योग्य हैं. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.