ब्रिटिश युद्धपोत के टैंकर जब्त करते समय ईरान ने दी थी धमकी, ऑडियो आया सामने

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर ने ब्रिटिश झंडा लगे टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ को 19 जुलाई को जब्त कर लिया था.

भाषा
Updated: July 29, 2019, 6:03 PM IST
ब्रिटिश युद्धपोत के टैंकर जब्त करते समय ईरान ने दी थी धमकी, ऑडियो आया सामने
ईरान ने ब्रिटिश युद्धपोत के टैंकर किया था जब्त (प्रतीकात्मक तस्वीर)
भाषा
Updated: July 29, 2019, 6:03 PM IST
ईरान के सशस्त्र बलों ने इस महीने एक टैंकर जब्त करते समय ब्रिटिश युद्धपोत के चालक दल के सदस्यों को चेतावनी देते हुये कहा था कि ‘जीवन खतरे में’ न डालें. सोमवार को इस घटना से संबंधित एक नई रिकॉर्डिंग जारी की गई.

यह ऑडियो संदेश एक युद्धपोत के हवाई वीडियो फुटेज के साथ जारी किया गया है. समझा जाता है कि यह युद्धपोत एचएमएस मॉनट्रोस है. जिसके बारे में ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने कहा था कि खाड़ी के इलाके में एक युद्धपोत को एक अन्य सैन्यपोत एचएमएस डंकन का साथ देने के लिए भेजा गया था.

ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर ने ब्रिटिश झंडा लगे टैंकर ‘स्टेना इम्पेरो’ को 19 जुलाई को जब्त कर लिया था. सरकारी टीवी पर जारी इस रिकार्डिंग में नौसेना के एक ईरानी अधिकारी को यह कहते सुना जा सकता है कि ब्रिटिश युद्धपोत फॉक्सट्रोट 236, आपसे अनुरोध है कि इस मामले में हस्तक्षेप न करें.

इस पर युद्धपोत पर तैनात एक अधिकारी उत्तर देता है कि वह अंतरराष्ट्रीय रूप से स्वीकृत खाड़ी में है और वह व्यापारिक पोत के पास है जो कि वहां से गुजर रहा है. इस पर ईरानी अधिकारी कहता है कि ब्रिटिश युद्धपोत फॉक्सट्रोट 236, अपने जीवन को खतरे में मत डालो.
First published: July 29, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...