लाइव टीवी

ईरानी नेता अयातुल्ला खुमैनी के 9 सहयोगियों पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 4:15 AM IST
ईरानी नेता अयातुल्ला खुमैनी के 9 सहयोगियों पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध
ईरान और अमेरिका के बीच कई दिनों से तनातनी चल रही है.

अमेरिकी प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा कि प्रतिबंधों को खमेनेई के करीबी लोगों पर अधिक रोक के लिए लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 4:15 AM IST
  • Share this:
वाशिंगटन .अमेरिका ने अमेरिकी दूतावास की घेराबंदी की 40वीं बरसी पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली आमनेई के नौ सहयोगियों पर सोमवार को प्रतिबंध लगा दिये. वित्त मंत्री स्टीवन मेनुचिन ने एक बयान में कहा, 'यह कार्रवाई ईरानी नेता के आतंकी एजेंडे को पूरा होने से रोकने के लिए की गयी है.' संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान के सशस्त्र बल जनरल स्टाफ को प्रतिबंधित कर दिया है.

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन ने एक बयान में कहा, 'आज ट्रेजरी विभाग ईरान के सर्वोच्च नेता, अयातुल्ला अली आमनेई के आसपास रहने वाले अयोग्य अधिकारियों को प्रतिबंधित कर रहा है जो उनकी अस्थिर नीतियों को लागू करता है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने किया इनाम का ऐलान
कहा गया कि ' ये लोग यहां की सरकार के गलत कामों से जुड़े हुए जिसमें 1983 में बेरूत में यूएस मरीन बैरक पर बमबाजी, 1994 में अर्जेंटीना इज़रायल इजरायल म्यूचुअल एसोसिएशन की बमबारी के साथ ही यातना, अप्राकृतिक हत्याएं और नागरिकों का दमन शामिल हैं.' इसके साथ ही अमेरिकी विदेश विभाग ने एफबीआई के एक पूर्व एजेंट रॉबर्ट लेविंसन की जानकारी देने वाले के लिए 20 मिलियन डॉलर के नए इनाम की घोषणा की.

माइक पोम्पेओ ने एक बयान में कहा कि 'ट्रम्प प्रशासन इस बात पर अडिग है कि ईरान सरकार को सभी लापता और गलत तरीके से हिरासत में लिए गए अमेरिकियों को रिहा करना चाहिए, जिसमें रॉबर्ट लेविंसन, ज़ियु वांग, सियामक नमाज़ी और अन्य शामिल हैं. हम तब तक आराम नहीं करेंगे, जब तक वे अपने परिवार के पास नहीं लौट जाते.'

यह भी पढ़ें:  अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद कैसे सरवाइव कर रहा है ईरान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 4:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...