लाइव टीवी

ईरान की उप राष्‍ट्रपति भी कोरोना वायरस से संक्रमित, देश में अब तक 26 की मौत

News18Hindi
Updated: February 28, 2020, 8:16 AM IST
ईरान की उप राष्‍ट्रपति भी कोरोना वायरस से संक्रमित, देश में अब तक 26 की मौत
ईरान की उप राष्‍ट्रपति को हुआ संक्रमण.

ईरान (Iran) की उप राष्‍ट्रपति मासूमेह इब्‍तेकार (Masoumeh Ebtekar) के कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित होने की जानकारी दी है. वहीं ईरान ने इससे पहले जानकारी दी थी कि घातक कोरोना वायरस के संक्रमण के 245 पुष्ट मामलों में 26 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2020, 8:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. चीन (China) से निकलकर विश्‍व के कई देशों में फैल चुका कोरोना वायरस (CoronaVirus) अब दिनों दिन और जानलेवा होता जा रहा है. कोरोना वायरस संक्रमण अब खाड़ी देशों में भी अपनी पैठ बना रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण से ईरान (Iran) की उप राष्‍ट्रपति मासूमेह इब्तिकार (Masoumeh Ebtekar) भी पीड़ित हो गई हैं. बता दें कि अब तक ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या 26 पहुंच चुकी है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने ईरान की उप राष्‍ट्रपति मासूमेह इब्‍तेकार के कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित होने की जानकारी दी है. वहीं ईरान ने इससे पहले जानकारी दी थी कि घातक कोरोना वायरस के संक्रमण के 245 पुष्ट मामलों में 26 लोगों की मौत हो चुकी है.

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता किनोश जहांपौर ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में मृतकों की संख्या के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि और प्रयोगशाला में वायरस के संक्रमण की जांच की जा रही है. आगामी दिनों में मामलों की संख्या बढ़ सकती है.

चीन में 2,715 मौतें



बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2715 हो गई है और इसके पुष्ट मामलों की संख्या 78,000 से अधिक पहुंच गई है. राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बुधवार को कहा कि विषाणु प्रभावित वुहान शहर की स्थिति ‘‘विकट’’ बनी हुई है, भले ही विषाणु से प्रभावित मामलों की संख्या में कमी आई है.

नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं
कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में पसरता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि चीन के बाहर कोरोना वायरस के नये मामले बढ़ते जा रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने जिनेवा में कहा, 'कल पहली बार चीन में जितने मामले सामने आए उससे ज्यादा मामले चीन के बाहर सामने आए.' संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने बताया कि मंगलवार को चीन में 411 नये मामले सामने आए जबकि देश से बाहर 427 नए मामले आए.

हालात हो रहे खराब
ब्राजील के अधिकारियों ने लैटिन अमेरिका में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि की है. इटली में बुधवार को कोरोना वायरस से एक और मौत होने के साथ मृतकों की कुल संख्या 12 और इससे प्रभावित लोगों की संख्या 374 हो गई. देश के नागरिक सुरक्षा विभाग की तरफ से जारी नए आंकड़े के मुताबिक मंगलवार शाम तक विषाणु से मरने वालों की संख्या 10 और प्रभावित लोगों की संख्या 322 थी.

फ्रांस में 60 वर्षीय एक शिक्षक कोरोना वायरस का शिकार हो गया. फ्रांस में इस घातक बीमारी से किसी फ्रांसीसी नागरिक की मौत का यह पहला मामला है. पेरिस के अस्पताल में व्यक्ति की मौत हो गई जिससे देश में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या दो हो गई है.

दुनिया में 81 हजार लोगों को संक्रमण
पूरी दुनिया में करीब 81 हजार लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं. यूरोप में जर्मनी, फ्रांस और स्पेन में इस विषाणु का प्रकोप बढ़ रह है. पश्चिम एशिया में बहरीन, कुवैत और इराक में मामलों में बढ़ोतरी हो रही है. एशिया में खतरा बरकरार है और दक्षिण कोरिया देगू शहर में फैले इस विषाणु को रोकने के लिए संघर्षरत है. दक्षिण कोरिया में 284 नये मामले सामने आए जिसमें अधिकतर देगू शहर में हैं. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 1261 हो गई.
(भाषा इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: केजरीवाल का ऐलान-घायलों का मुफ्त इलाज, मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 28, 2020, 7:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर