लाइव टीवी

ईरान की महिला रेफरी ने मैच में नहीं पहना हिजाब, मिल रही जान से मारने की धमकियां

News18Hindi
Updated: January 18, 2020, 8:53 AM IST
ईरान की महिला रेफरी ने मैच में नहीं पहना हिजाब, मिल रही जान से मारने की धमकियां
ईरान की मैच रेफरी शोहरेह बयात मैच में बिना हिजाब के

ईरान (Iran) की चेस फेडरेशन ने शोहरेह बयात (Shohreh Bayat) पर माफी मांगने के लिए दबाव बनाया है, लेकिन बयात माफी मांगने के लिए तैयार नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2020, 8:53 AM IST
  • Share this:
शंघाई. ईरान की एक महिला मैच रेफरी हिजाब (Hijab) न पहनने के चलते मुश्किलों में फंस गई हैं. 32 साल की शोहरेह बयात (Shohreh Bayat) नाम की ये महिला शंघाई में चल रही वूमेंस वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप में रेफरी थीं. सोशल मीडिया पर उनकी एक फोटो वायरल हो गई, जिसमें मैच के दौरान वह बिना हिजाब के खड़ी दिख रही हैं. ईरान में हिजाब न पहनना महिलाओं के लिए अपराध है. ऐसे में उनकी ये फोटो सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोग उन्हें भद्दी गालियां देने लगे. साथ ही लोग उन्हें जान से मारने की धमकी दे रहे हैं. लिहाजा ईरान वापस लौटने पर शोहरेह बयात को गिरफ्तारी का डर लग रहा है.

माफी की मांग
ईरान की मीडिया में कहा जा रहा है कि सरकार के विरोध में उन्होंने ऐसा किया. इस बीच खबर है कि ईरान की चेस फेडरेशन ने बयात पर माफी मांगने के लिए दबाव बनाया है, लेकिन बयात माफी मांगने को तैयार नहीं हैं. उनका कहना है कि लोगों को वहीं पहनना चाहिए जो उन्हें अच्छा लगे. बीबीसी से बातचीत करते हुए बयात ने कहा कि हिजाब न पहनने के चलते कई लोग ईरान की जेल में बंद हैं. हो सकता है कि वो ये चाहते हों कि मैं उनके लिए सामने आऊं.

सुरक्षा की मांग
इंटरनेशनल चेस फेडरेशन ने भी अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. शायद उनके मुताबिक बयात ने उनके हिसाब से कोई नियम नहीं तोड़े हैं. इस बीच बयात ने ईरान में अपने फेडरेशन को चिट्ठी लिखी है कि उन्हें देश वापस लौटने पर सुरक्षा की गारंटी दी जाए, लेकिन फेडरेशन की तरफ से अभी तक कुछ भी नही ंकहा गया है.

पहले भी हुआ है विवाद
ये पहला मौका नहीं है, जब ईरान में हिजाब न पहने के चलते बवाल मचा हो. ईरान की पहली महिला ऑलंपिक मेडल जीतने वाली कीमिया अलीजादेह ने भी कई बार कहा है कि वो वहां की ड्रेस कोड से परेशान हैं.

ये भी पढ़ें- अजित पवार बोले- विदेश में शुरू हो जाए फिर महाराष्ट्र में आएगी हाइपरलूप ट्रेन

दिल्ली: 2013 के 'गुड़िया' केस में फैसला आज, 5 साल की बच्ची से हुआ था गैंगरेप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2020, 8:25 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर