ईरान का प्रसिद्ध म्यूजिशियन अरेस्ट, महिलाओं से गीत और डांस करवाने के आरोप

ईरान का प्रसिद्ध म्यूजिशियन अरेस्ट, महिलाओं से गीत और डांस करवाने के आरोप
ईरान का प्रसिद्ध म्यूजिशियन मेहदी राजाबियन अरेस्ट

ईरान के म्यूजिशियन मेहदी राजाबियन (Iranian musician) पर जल्द ही मुकदमा (Trial) चलाया जाएगा. मेहदी महिला नर्तकियों और गायिकाओं (Work With Feamle Singers And Dancers) के साथ काम करने के लिए ​पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2020, 1:46 PM IST
  • Share this:
अम्मान. ईरान के म्यूजिशियन मेहदी राजाबियन (Iranian musician Mehdi Rajabian) पर जल्द ही मुकदमा (Trial) चलाया जाएगा. मेहदी महिला नर्तकियों और गायिकाओं (Work With Feamle Singers And Dancers) के साथ काम करने के लिए ​पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. हाल ही में ईरान में महिला कलाकारों के परफॉरमेंस पर रोक लगा दी गई है. पुलिस ने उन्हें जेल में डाल दिया. फिलहाल वे जमानत देकर रिहा हुए हैं.

सौ बार जेल होगी तो फिर यह जुर्म करूंगा: मेहदी राजाबियन

30 वर्षीय राजाबियन ने कहा कि मीडिया में यह ​रिपोर्ट प्रकाशित किए जाने के बाद कि उनके अगले म्यूजिक प्रोजेक्ट में महिलाएं भी शामिल होंगी. उन्होंने बताया कि मीडिया में रिपोर्ट के साथ एक वीडियो भी पोस्ट की थी जिसमें महिलाएं डांस कर रही हैं और गा रही हैं. ईरान के कानून के मुताबिक महिलाओं के लिए डांस करना और गीत गाना- दोनों ही अनैतिक आचरण माना गया है.



ये भी पढ़ें: अमेरिका: चीनी सेना को डेटा ट्रांसफर करते हुए अरेस्ट हुआ रिसर्चर, कई अन्य आरोप लगे 
स्वीडन में दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने धार्मिक ग्रंथ  जलाया, भड़का दंगा 

सिंगापुर जेल में पुलिस ने पूर्व ब्रिटिश छात्र को नंगा करके पीटा, बैठना भी हुआ मुश्किल

रिपब्लिकन के सम्मेलन में मे​लानिया ने सौतेली बेटी इवांका को दिए ऐसे लुक, VIDEO VIRAL

अमेरिका में मिला युवक के कोरोना वायरस से दोबारा संक्रमित होने का पहला केस, ज्यादा गंभीर

अफगानिस्तान की पहली महिला फिल्म डायरेक्टर को बदमाशों ने गोलियों से भूना

रॉयटर्स के अनुसार, ईरान का कानून मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय तथा इस्लामिक गाइंडेंस मंत्रालय ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की. राजाबियान ने कहा कि अगर मुझे सौ बार भी जेल भेजा जाएगा तब भी मैं अपने म्यूजिक प्रोजेक्ट में महिलाओं को गाना गाने और महिलाओं के डांस शामिल करूंगा. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि यह संगीत तैयार किया जाना चाहिए तो मैं हर हाल में उसे तैयार करूंगा. उन्होंने थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन को टेक्स्ट मैसेज करके यह जानकारी दी. राजबियान को जेल से जमानत पर रिहा करवाया गया है. उन्हें पहले भी इसी जुर्म में अरेस्ट किया जा चुका है.

ह्यूमन राइट्स वॉच के अनुसार, ईरान में लंबे समय तक कला और संगीत को पर प्रतिबंध लगाकर रखा. इस जुर्म में महिलाओं और यौन अल्पसंख्यकों को लक्षित करने वाले नैतिकता कानूनों के तहत सैकड़ों कलाकारों को गिरफ्तार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज