अपना शहर चुनें

States

मुश्किल में ट्रंप! इराक की एक अदालत ने हत्या के मामले में जारी किया अरेस्ट वारंट

डेनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
डेनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

पिछले साल एक ईरानी जनरल और एक प्रभावशाली इराकी मिलिशिया नेता के मारे जाने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ इराक की एक अदालत (Court) ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 11:43 PM IST
  • Share this:
तेहरान. इराक (Iraq) की एक अदालत ने पिछले साल एक ईरानी जनरल और एक प्रभावशाली इराकी मिलिशिया नेता के मारे जाने के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के खिलाफ गुरुवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. कोर्ट के मीडिया कार्यालय ने कहा कि अमेरिका के ड्रोन हमले में जनरल कासिम सुलेमानी और अबू माहदी अल मुहंदिस के मारे जाने के मामले में बगदाद की जांच अदालत के न्यायाधीश ने वारंट जारी किया.

सुलेमानी और मुहंदिस पिछले साल जनवरी में बगदाद हवाईअड्डे के बाहर ड्रोन हमले में मारे गए थे जिससे अमेरिका और इराक के बीच राजनयिक संकट उत्पन्न हो गया था और दोनों के संबंधों में तल्खी आ गई थी. गिरफ्तारी वारंट हत्या के आरोप में जारी किया गया है. दोनों की मौत के बाद, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनी ने उन्हें शहीद बताते हुए बदला लेने की बात कही थी. अयातुल्ला खामेनी ने ट्विटर पर लिखा था कि हम अबू माहदी और सुलेमानी की आत्मा को श्रद्धांजलि देते हैं. वे इस्लाम में प्रशिक्षित एक व्यक्ति का एक प्रमुख उदाहरण थे. उन्होंने अपना सारा जीवन अल्लाह के लिए संघर्ष करने में लगा दिया.





ये भी पढ़ें: US Violence: क्या 25वें संशोधन की मदद से राष्ट्रपति पद से हटाए जाएंगे डोनाल्ड ट्रंप ? कई सांसद कर रहे मांग
सत्ता छोड़ने के लिए तैयार हुए ट्रंप
वहीं दूसरी तरफ, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव नतीजों को मानने से इनकार करते रहे डोनाल्ड ट्रंप आखिरकार सत्ता छोड़ने को तैयार हो गए हैं. ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि 20 जनवरी को विधि पूर्वक जो बाइडेन को सत्ता सौंप देंगे. ट्रंप का यह बयान यूएस कांग्रेस के जॉइंट सेशन में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के निर्वाचन की पुष्टि के ठीक बाद आया है. 3 नवंबर को हुए चुनाव में दोनों विजेता बनकर उभरे थे. ट्रंप ने एक बयान में कहा, ''इसके बावजूद कि मैं चुनाव नतीजों से अहसमति रखता हूं, और तथ्य मुझे सही साबित करते हैं, फिर भी 20 जनवरी को प्रक्रिया के तहत परिवर्तन होगा.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज