लाइव टीवी

इराक: बगदादी पुल पर सेना और प्रदर्शनाकारियों के बीच झड़प, 6 की मौत, 100 घायल

News18Hindi
Updated: November 10, 2019, 11:51 AM IST
इराक: बगदादी पुल पर सेना और प्रदर्शनाकारियों के बीच झड़प, 6 की मौत, 100 घायल
इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन में 6 लोगों की मौत

इराकी (Iraq) अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि सेना (Army) की कार्रवाई में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2019, 11:51 AM IST
  • Share this:
बगदाद. इराक (Iraq) में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर इराकी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में छह प्रदर्शनकारियों की मौत (Death) हो गई, जबकि 100 से अधिक लोग घायल हो गए. यह प्रदर्शन प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी सरकार (Adil Abdul-Mahdi) को बर्खास्त करने को लेकर हो रहा है. प्रदर्शनकारियों और सेना के बीच यह झड़प बगदादी पुल पर हुई.

सुरक्षाबलों ने मध्य बगदाद में तीन महत्वपूर्ण पुलों को भी प्रदर्शनकारियों से पुन: अपने कब्जे में ले लिया. चिकित्सा और सुरक्षा अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इराकी अधिकारियों ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर बताया कि सेना की कार्रवाई में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से अधिक लोगों के घायल होने की संभावना है.

अब तक 250 से ज्यादा लोगों की हो चुकी मौत
इस कार्रवाई के बाद इराकी बलों ने सिनाक, अहरार और शुहादा पुलों को फिर अपने कब्जे में ले लिया. बता दें कि सरकार विरोधी हालिया प्रदर्शनों और सुरक्षा के व्यापक अभियान में 250 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.

प्रदर्शनकारी सरकार को बर्खास्त करने की कर रहे मांग
गौरतलब है कि अक्टूबर से अदेल सरकार को बर्खास्त करने, भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने, आर्थिक सुधार और रोजगार की समस्या जैसै मुद्दों को लेकर प्रदर्शनकारी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. हिंसा को देखते हुए इराकी सरकार ने बगदाद सहित कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया था और इंटरनेट सेवा को भी ठप कर दिया था. इससे पहले इराक के राष्ट्रपति बरहम सालिह ने 31 अक्टूबर को घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री आदिल अब्दुल मेहदी इस्तीफा देने को तैयार है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 10, 2019, 11:42 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...