इराक के फतेह गठबंधन ने इजराइली हमलों को 'युद्ध की घोषणा' बताया

फतेह गठबंधन (Fatah Alliance) का यह बयान पश्चिमी इराक (Iraq) के क़ायम शहर में एक ड्रोन हमले के एक दिन बाद आया है. इस हमले में इस बल के एक कमांडर की मौत हो गई.

भाषा
Updated: August 27, 2019, 11:33 AM IST
इराक के फतेह गठबंधन ने इजराइली हमलों को 'युद्ध की घोषणा' बताया
इराक के फतेह गठबंधन ने इजराइल पर युद्ध भड़काने का आरोप लगाया.
भाषा
Updated: August 27, 2019, 11:33 AM IST
इराक (Iraq) की संसद में मजबूत स्थिति रखने वाले 'फतेह गठबंधन' (Fatah Alliance) ने कथित इजराइली हमलों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराते हुए सोमवार को कहा कि वाशिंगटन को उनके देश से अपने सुरक्षा बलों को हटा लेना चाहिए. गठबंधन का यह बयान ईरान समर्थित शिया मिलिशिया को निशाना बनाकर किए गए हमलों के बाद आया है. इन हमलों के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. फतेह गठबंधन ने कहा कि वह कथित तौर पर इजराइल द्वारा किए गए हमलों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार मानता है और इसे 'इराक और उसके लोगों के खिलाफ युद्ध की घोषणा की तरह' देखता है.

"पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज"

ये गठबंधन संसद में ईरान समर्थित अर्धसैन्य मिलीशिया का प्रतिनिधित्व करता है जिसे "पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज" कहा जाता है. गठबंधन का यह बयान पश्चिमी इराक के क़ायम शहर में एक ड्रोन हमले के एक दिन बाद आया है. इस हमले में इस बल के एक कमांडर की मौत हो गई. गठबंधन के अनुसार, यह हालिया हमला प्रत्यक्ष तौर पर इजराइल द्वारा इराक में ईरान समर्थित मिलिशिया पर किया गया है. गठबंधन का कहना है कि अमेरिकी सुरक्षा बलों की इराक में कोई जरूरत नहीं है. अमेरिकी रक्षा विभाग ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए इन हालिया हमलों की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया और वादा किया कि वह इराकी सुरक्षाबलों के साथ जांच में सहयोग करेंगे.

गठबंधन के मुताबिक अमेरिकी फौज की इराक में कोई जरूरत नहीं

इराक में अमेरिका के 5,000 सैनिक हैं और कुछ समूहों का कहना है कि अब इन सुरक्षा बलों के इराक में होने का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया जा सकता क्योंकि इस्लामिक स्टेट को हराया जा चुका है. हालांकि इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने सोमवार को एक बैठक की जिसमें प्रधानमंत्री और संसद के अध्यक्ष भी शामिल हुए. इसके अलावा इसमें पीएमएफ मिलीशिया के नेता भी शामिल हुए. बैठक में हालिया हमलों पर चर्चा हुई. बैठक के बाद जारी बयान में किसी खास देश को ड्रोन हमलों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया गया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 11:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...