लाइव टीवी

आयरलैंड के डिप्टी पीएम का दावा, इसी हफ्ते हो सकता है Brexit का समझौता

भाषा
Updated: October 14, 2019, 4:34 PM IST
आयरलैंड के डिप्टी पीएम का दावा, इसी हफ्ते हो सकता है Brexit का समझौता
ब्रेक्जिट की तारीख 29 मार्च 2019 तय की गई थी.

तीन साल पहले ब्रिटेन की जनता ने यूरोपीय यूनियन से अलग होने के पक्ष में जनमत संग्रह कर मुहर लगाई थी लेकिन जैसे-जैसे ब्रेक्जिट के दिन करीब आ रहे हैं, मुश्किलें बढ़ रही हैं.

  • Share this:
लक्जमबर्ग. ब्रिटेन (Britain) और यूरोपीय संघ (European Union) की सप्ताहांत में हुई गहन बातचीत के बाद आयरलैंड (Ireland) के उप प्रधानमंत्री सिमोन कोवेनी (Deputy Prime Minister Simon Coveney) ने सोमवार को कहा कि इस सप्ताह की शुरूआत में ब्रेक्जिट (Brexit) समझौता हो सकता है.

यूरोपीय संघ (ईयू EU) की बृहस्पतिवार को होने वाली एक अहम बैठक से पहले राजनयिकों ने चेतावनी दी है कि दोनों पक्षों में आयरलैंड द्वीप पर व्यापार तथा सीमाशुल्क के प्रबंधन से जुड़े प्रश्नों पर अब भी सहमति नहीं बनी है.

ब्रसेल्स में अधिकारियों के बीच बातचीत फिर शुरू हो गयी है. ऐसे में आयरलैंड के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री सिमोन कोवेनी ने सावधानी बरतने का आग्रह किया लेकिन कहा कि अलग होने की व्यवस्था बने बिना ब्रिटेन के बाहर निकलने से बचने के लिए समझौता हो सकता है.

'समझौता हो सकता है और यह इसी महीने संभव है'

लक्जमबर्ग (Luxembourg) में ईयू के विदेश मंत्रियों के साथ बातचीत के लिए पहुंचे कोवेनी ने संवाददाताओं से कहा, 'समझौता हो सकता है और यह इसी महीने संभव है. इस सप्ताह भी यह हो सकता है. लेकिन अभी तक हम उस स्थिति में नहीं पहुंचे हैं.'

उन्होंने कहा, 'जैसे कि ईयू के वार्ताकार माइकल बर्नियर ने कल कहा कि अभी बहुत काम करना बाकी है और मुझे उम्मीद है कि हम आज प्रगति कर सकते हैं.'

क्या इस सप्ताह समझौता हो सकता है, इस प्रश्न पर स्पेन के विदेश मंत्री जोसफ बोरेल ने कहा, 'हम ऐसी उम्मीद करते हैं. हम उम्मीद नहीं खोएंगे.'
Loading...

यह भी पढ़ें:  संसद निलंबित करने के लिए ब्रिटिश PM जॉनसन ने महारानी से मांगी माफी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 4:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...