लाइव टीवी
Elec-widget

क्या 120 साल की टाइम ट्रैवलिंग कर पर्यावरण बचाने आई हैं ग्रेटा थनबर्ग? उनके जैसी लड़की को देख हैरान हैं लोग

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 7:40 PM IST
क्या 120 साल की टाइम ट्रैवलिंग कर पर्यावरण बचाने आई हैं ग्रेटा थनबर्ग? उनके जैसी लड़की को देख हैरान हैं लोग
इतिहासकार मानते हैं कि यह फोटो कनाडा की सोने की खदान के पास 1898 में ली गई थी (News18)

इतिहासकारों (Historians) के मुताबिक यह फोटो कनाडा (Canada) में 1898 के आस-पास एक सोने की खदान (Gold Mine) के पास ली गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 7:40 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक लड़की जिसकी तस्वीर 121 साल पहले ली गई थी, अब वायरल (Viral) हो रही है. साथ ही इसने सोशल मीडिया पर एक अफवाह भी उड़ा दी है कि पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) एक टाइम ट्रैवलर हैं, जो कि भूतकाल से पर्यावरण (Environment) को बचाने के लिए आई हैं. यह सुनकर आपको भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन फोटो देखकर आप भी तस्वीरों के सच्चे ना होने का यकीन नहीं कर सकेंगे.

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन (University of Washington) के आर्काइव से खोजकर निकाली गई इस तस्वीर में तीन बच्चों को एक कुएं से पानी निकालते हुए देखा जा सकता है. एक लड़की जो तस्वीर में आगे बैठी हुई है, वह बिल्कुल ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) जैसी दिख रही है. तस्वीर देखकर आप चकरा जाएंगे. इस लड़की की चोटियां, इसके चेहरे की बनावट, इसकी आंखें- सब कुछ बिल्कुल ग्रेटा जैसी ही हैं. साथ ही यह लड़की भी तस्वीर में वैसे ही घूरती दिख रही है, जैसी ग्रेटा की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को घूरती हुई तस्वीर कुछ हफ्तों पहले सामने आई थी.

कहां की है ग्रेटा जैसी लड़की की तस्वीर?
इतिहासकारों के मुताबिक यह फोटो 1898 में कनाडा (Canada) में एक सोने की खदान के पास ली गई थी. इस साल की शुरुआत में, स्वीडन की रहने वाली ग्रेटा थनबर्ग ने पूरी दुनिया में पर्यावरण संरक्षण को लेकर जबरदस्त जागरूकता जगा दी थी. उनका UN क्लाइमेट एक्शन समिट (UN Climate Action Summit) में दिया गया, 'हाऊ डेयर यू' भाषण भी बहुत चर्चित रहा था और सोशल मीडिया (Social Media) पर इसे काफी शेयर किया गया था.


कौन है ग्रेटा थनबर्ग?
स्टॉकहोम में 3 जनवरी 2003 को जन्मी ग्रेटा की मां मालेना एमान एक अंतरराष्ट्रीय ओपेरा सिंगर (Opera Singer) हैं, जबकि पिता स्वांते थनबर्ग भी अभिनय की दुनिया का एक जाना माना नाम हैं. केवल आठ वर्ष की उम्र में ग्रेटा ने जलवायु परिवर्तन के बारे में सुना और उसे इस दिशा में बरती जा रही लापरवाही को लेकर चिंता होने लगी.

ग्रेटा ने 'फ्राइडेज फॉर फ्यूचर' (Fridays for Future) नाम का एक आंदोलन चला रखा है. जिसके लिए शुक्रवार को बच्चे अपना स्कूल छोड़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदर्शन करते हैं. दुनिया भर से ग्रेटा के इस आंदोलन को समर्थन मिला है.



यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह पर मिले कीट-पतंगों की मौजूदगी के सबूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 6:58 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...