• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • US को अब भी है नॉर्थ कोरिया से खतरा! ट्रंप ने एक साल के लिए बढ़ायी इमरजेंसी

US को अब भी है नॉर्थ कोरिया से खतरा! ट्रंप ने एक साल के लिए बढ़ायी इमरजेंसी

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग (फाइल फोटो)

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग (फाइल फोटो)

ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया अब भी अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए 'असामान्य और असाधारण' खतरा पेश करता है.

  • Share this:
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ राष्ट्रीय आपात (नेशनल इमरजेंसी) की अवधि आज एक और साल के लिए बढ़ा दी है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया अब भी अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था के लिए 'असामान्य और असाधारण' खतरा पेश करता है.

    उत्तर कोरिया के खिलाफ नेशनल इमरजेंसी पिछले 10 साल यानी साल 2008 से लागू है. राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान चार बार नेशनल इमरजेंसी की समय सीमा बढ़ाई गई थी. जबकि डोनाल्ड ट्रंप ने इसे पिछले साल सितंबर में भी बढ़ाया था.

    ट्रंप की ये टिप्पणी तब आई है जब दो हफ्ते पहले उन्होंने सिंगापुर में किम जोंग उन के साथ ऐतिहासिक शिखर वार्ता की जिसमें उत्तर कोरियाई नेता परमाणु निरस्त्रीरकण के लिए राजी हुए.

    ट्रंप ने कहा कि जब तक परमाणु निरस्त्रीकरण पूरा नहीं होता तब तक वो ज़्यादा से ज़्यादा दबाव बनाने का अभियान जारी रखेंगे और उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई भी प्रतिबंध नहीं हटाएंगे.

    इसी महीने सिंगापुर में किम जोंग-उन से ऐतिहासिक बैठक के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि नॉर्थ कोरिया मिसाइल टेस्टिंग साइट को खत्म करने के लिए राजी हो गया है. साथ ही ट्रंप ने कहा था कि अब वो साउथ कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास भी नहीं करेगा.

    ट्रंप ने कहा था कि वो नॉर्थ कोरिया पर परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए दबाव बनाएंगे लेकिन इसमें थोड़ा वक्त लगेगा. ऐतिहासिक बैठक के बाद दोनों नेताओं ने कुछ अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए थे.

    (एजेंसी इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें:

    मिशन 2019 में जुटा RSS, बीजेपी की जीत के लिए बनाई ये रणनीति

    न्‍यायपालिका दूसरों को उपदेश देती है पर उसे पहले अपना घर ठीक करना चाहिए: जस्टिस चेलामेश्‍वर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज