• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • ISI की अफगानिस्तान पर कंट्रोल करने की साजिश! अधिकतर प्रान्तों में तालिबान के पाकिस्तानी कमांडरों को बनवा रहा गवर्नर

ISI की अफगानिस्तान पर कंट्रोल करने की साजिश! अधिकतर प्रान्तों में तालिबान के पाकिस्तानी कमांडरों को बनवा रहा गवर्नर

तालिबान के पाकिस्तानी कमांडर कारी ओस्मान को अफ़ग़ानिस्तान के कुनार प्रान्त का गवर्नर बनाया गया है. (फाइल फोटो)

तालिबान के पाकिस्तानी कमांडर कारी ओस्मान को अफ़ग़ानिस्तान के कुनार प्रान्त का गवर्नर बनाया गया है. (फाइल फोटो)

ISI in Afghanistan: तालिबान के कई धड़ों में सत्ता को लेकर आपसी विरोध को देखते हुए और विद्रोह की आशंका के मद्देनजर ISI ने हालात से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई अफगानिस्तान पर अपना नियंत्रण स्थापित करने की साजिश कर रहा है. दरअसल, तालिबान के कई धड़ों में सत्ता को लेकर,आपसी विरोध को देखते हुए और विद्रोह की आशंका के मद्देनजर ISI ने हालात से निपटने के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी है. वो ज्यादा से ज्यादा तालिबान के साथ लड़ रहे पाकिस्तानी नागरिकों को प्रांतों का गवर्नर बनवा रही है.

खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के मुताबिक ISI की इस चाल की झलक अफगानिस्तान के कुनार प्रान्त में देखने को मिली, जहां पाकिस्तान के एक ही परिवार के दो भाईयों को अलग-अलग इलाकों का गवर्नर बनाया गया है, जबकि तीसरा भाई ISI के लिए काम करता है.

अमेरिकी ब्लैक हॉक्स, मिलिट्री ट्रक और ड्रोन; अब तालिबान के पास घातक हथियारों का नया जखीरा

अफ़ग़ानिस्तान के कुनार प्रान्त का गवर्नर कारी ओस्मान पाकिस्तान के मामोंडो तहसील के अंदर आने वाले गरीब इलाके बजौर का रहने वाला है. कारी उस्मान के पिता का नाम अकबर खान है. वो इनायत कला गवर्नमेंट स्कूल, बजौर पाकिस्तान से नवमी तक पढ़ा है और दो शादियां कर चुका है. उसका एक घर पेशावर और दूसरा बजौर में है.

काबुल में हमने सब गड़बड़ कर दिया- अपनी सेना पर सवाल उठाने वाला अमेरिकी सैनिक बर्खास्त

कारी उस्मान का छोटा भाई शाहीदुल्लाह कुनार प्रान्त के ही मारवाड़ा ज़िले का डिस्ट्रिक्ट गवर्नर है. कारी ओस्मान का एक और भाई जबीहुल्ला ISI के साथ पेशावर के बाला हिस्सार इलाके में पोस्टेड है. अफ़ग़ानिस्तान के काउंटर टेरर एक्सपर्ट अज़मल सुहैल ने न्यूज़18 से बातचीत में बताया कि ISI रणनीति के तहत पाकिस्तान से लगे अफ़ग़ानिस्तान के प्रान्तों, अफगानिस्तान की खुफ़िया एजेंसी नेशनल डायरेक्टरेट ऑफ सिक्योरिटी (NDS) और तालिबान  सरकार में संवेदनशील पदों पर  पाकिस्तानी नागरिकों की तैनाती करवा रही है ताकि तालिबान की हुकूमत पर उसकी पकड़ मज़बूत रहे.

इतना ही नहीं अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा, पूर्वी अफगानिस्तान के नूरिस्तान प्रान्त और उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान के कुछ और प्रान्तों में भी ISI पाकिस्तानी नागरिकों को गवर्नर और दूसरे संवेदनशील पदों पर नियुक्त करवा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज