लाइव टीवी
Elec-widget

इस्लामाबाद के संग्रहालय में लगाई गई भगवान बुद्ध की दुर्लभ मूर्ति

भाषा
Updated: December 1, 2019, 3:14 PM IST
इस्लामाबाद के संग्रहालय में लगाई गई भगवान बुद्ध की दुर्लभ मूर्ति
इस्लामाबाद के संग्रहालय में भगवान बुद्ध

यह मुर्ति सालों से उसके भंडार गृह में पड़ी थी. 'डॉन' की खबर के अनुसार तीसरी और चौथी शताब्दी ई. की यह मूर्ति पाकिस्तान में पहले इतालवी पुरातात्विक मिशन ने खोजी थी.

  • Share this:
इस्लामाबाद. इस्लामाबाद के संग्रहालय (Islamabad Museum) में भगवान बुद्ध (Lord Buddha) के सिर की एक दुर्लभ मूर्ति लगाई गई है. यह मुर्ति सालों से उसके भंडार गृह में पड़ी थी. 'डॉन' की खबर के अनुसार तीसरी और चौथी शताब्दी ई. की यह मूर्ति पाकिस्तान में पहले इतालवी पुरातात्विक मिशन ने खोजी थी.

यह 60 के दशक में खुदाई में मिली थी और आखिरी बार इसे 1997 में संग्राहलय में लगाया गया था. इस्लामाबाद संग्रहालय के निदेशक डॉक्टर अब्दुल गफूर लोन ने कहा, स्वात के पत्थर से बनी भगवान बुद्ध की यह मूर्ति अत्यधिक दुर्लभ है. स्वात घाटी मुख्य रूप से पत्थर की मूर्तियों के लिए मशहूर है.

उन्होंने बताया कि तक्षशिला और अफगानिस्तान में अक्सर भगवान बुद्ध की मूर्तियां पाई जाती हैं. यह मूर्ति अपने आकार, लम्बे बाल, नम आंखों के कारण और भी अनोखी लगती है.

उन्होंने बताया कि शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बुद्ध के सिर को तराशने पर विशेष ध्यान दिया जाता था और महीन सामग्री का भी उपयोग किया जाता था.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान की वो लड़की से जिसने 'सरफ़रोशी की तमन्ना' के नारे लगा कर मचाया तहलका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 3:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...