Home /News /world /

इजरायल: फिल्मी स्टाइल में जेल तोड़कर भागे 6 फिलिस्तीनी लड़ाके, गजा में सड़कों पर मना जश्न

इजरायल: फिल्मी स्टाइल में जेल तोड़कर भागे 6 फिलिस्तीनी लड़ाके, गजा में सड़कों पर मना जश्न

जेल अधिकारियों ने बड़े स्तर पर तलाशी अभियान चलाया है. (तस्वीर: AP)

जेल अधिकारियों ने बड़े स्तर पर तलाशी अभियान चलाया है. (तस्वीर: AP)

Israel Jail Break: फरार हुए कैदियों में से चार उम्र कैद की सजा काट रहे थे. इनपर इजरायली नागरिकों को मारने के लिए हमले करने या उनकी योजना बनाने के आरोप सिद्ध हुए थे. वहीं, एक अन्य युवक को विशेष आदेश के बाद हिरासत में लिया गया था और एक अन्य के मामले में सुनवाई बाकी थी.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    यरुशलम. इजरायल की हाई सिक्योरिटी जेल (High Security Jail) माने जाने वाले गिलबोआ प्रिजन (Gilboa prison) से 6 फिलिस्तीनी लड़ाके फिल्मी स्टाइल में फरार हो गए. सोमवार को हुई इस घटना के बाद जेल अधिकारी अलर्ट पर हैं और इजरायल के सुरक्षाबलों ने उत्तरी इजरायल में तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. अधिकारियों ने जानकारी दी है कि फरार हुए 6 बंदियों में से 5 पांच इस्लामिक जिहादी आंदोलन से जुड़े हुए थे और एक फतह पार्टी का पूर्व कमांडर था.

    सुरक्षाबलों को किसानों ने टिप दी थी कि अल सुबह खेतों में कुछ संदिग्ध लोग देखे गए थे. इस घटना के बाद गिलबोआ जेल में मौजूद कुछ दूसरे बंदियों को अन्य जेलों में पहुंचाया गया है. पुलिस ने जेल में और सुरंगें होने के डर से यह कार्रवाई की है. रॉयटर्स के मुताबिक, ये कैदी घातक हमलों समेत इजरायल विरोधी गतिविधियों के दोषी थे या संदिग्ध थे.

    फरार हुए कैदियों में से चार उम्र कैद की सजा काट रहे थे. इनपर इजरायली नागरिकों को मारने के लिए हमले करने या उनकी योजना बनाने के आरोप सिद्ध हुए थे. वहीं, एक अन्य युवक को विशेष आदेश के बाद हिरासत में लिया गया था और एक अन्य के मामले में सुनवाई बाकी थी. प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के कार्यालय से जानकारी मिली है कि उन्होंने आंतरिक सुरक्षा मंत्री से बात की है सुरक्षाबलों की तरफ से पूरे प्रयास की आवश्यकता जताई है.

    एक फरार कैदी की पहचान जकारिया जुबैदी के रूप में हुई है. (फाइल फोटो: AP)

    पुलिस प्रवक्ता ने कहा है कि सुरक्षाबलों के मानना है कि भगोड़े वेस्ट बैंक पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं. यहां फिलिस्तीनी अधिकारियों का अपना शासन है. सुरक्षाबलों ने संभावना जताई है कि कैदी पूर्व में कुछ 14 किमी पर स्थित जोर्डन की सीमा तक पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं. इजरायल की जेल सेवा की तरफ से जारी वीडियो में दिखाया जा रहा है कि अधिकारी टॉयलेट के पास खोदे गए गड्ढे की जांच कर रहे हैं. कैदियों के गड्ढे के जरिए भागने के बाद जेल के उत्तरी कमांडर आरिक याकोव ने कहा कि बंदियों ने जेल के निर्माण में तैयार रास्तों का इस्तेमाल भागने में किया.

    गजा में बांटी गई मिठाइयां
    इधर, गजा में इस्लामिक जिहाद के समर्थकों ने कैदियों के फरार होने की बात का जश्न मनाया. सड़क से गुजर रहे वाहन चालकों को टॉफियां बांटी गईं. गजा में इस्लामिक जिहाद के अधिकारी खमीज अल-हैधम ने कहा, ‘आज इस्लामिक जिहाद के नायकों ने गिलबोआ जेल में नई जीत हासिल की है. इस जीत ने उन्हें पकड़ने वाले की छवि धूमिल कर दी है.’ एक फरार कैदी की पहचान जकारिया जुबैदी के रूप में हुई है. वह वेस्ट बैंक में फतह के अल अक्सा शहीद ब्रिगेड का कमांडर था, जिसे एक बार इजरायल की तरफ से माफी मिल चुकी थी.

    Tags: Gaza, Gilboa prison, Israel, Palestine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर