Home /News /world /

VIDEO: Israel ने वायुमंडल के बाहर ध्वस्त की मिसाइल, एरो वेपन सिस्टम का सफल परीक्षण

VIDEO: Israel ने वायुमंडल के बाहर ध्वस्त की मिसाइल, एरो वेपन सिस्टम का सफल परीक्षण

एरो वेपन सिस्टम इजरायल की उस रक्षा प्रणाली का हिस्सा है जो दुश्मन की ओर से आती हुई मिसाइल को अंतरिक्ष में तबाह कर सकता है. (File Photo)

एरो वेपन सिस्टम इजरायल की उस रक्षा प्रणाली का हिस्सा है जो दुश्मन की ओर से आती हुई मिसाइल को अंतरिक्ष में तबाह कर सकता है. (File Photo)

Arrow-3 missile-defense system: इजरायल की ये एडवांस सुरक्षा प्रणाली उसे लेबनान के हिज्बुल्ला, फिलिस्तीन के हमास समेत अन्य आतंकी समूहों और पड़ोसी मुल्कों से उसे सुरक्षित करेगी. इजरायल के रक्षा मंत्राल ने कहा है कि ये एरो वेपन सिस्टम के ऐरो-3 इंटरसेप्टर्स ने सटीक निशाने को पहचान कर अंतरिक्ष में ही उसे खत्म कर दिया. ये परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा.

अधिक पढ़ें ...

    तेल अवीव. इजरायल (Israel) ने मंगलवार को एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए मंगलवार को धरती के वायुमंडल के बाहर लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल को ध्वस्त कर दिया. इसके लिए इजरायल ने अपनी नई हथियार प्रणाली एरो वेपन सिस्टम (Arrow Weapon System) की टेस्टिंग की. एरो वेपन सिस्टम इजरायल की उस रक्षा प्रणाली का हिस्सा है जो दुश्मन की ओर से आती हुई मिसाइल को अंतरिक्ष में तबाह कर सकता है. इसका मतलब यह है कि ये सिस्टम वायुमंडल की ओर से आ रही लंबी दूरी की मिसाइल को धरती से सैकड़ों किलोमीटर ऊपर ही बर्बाद कर सकता है.

    इजरायल की ये एडवांस सुरक्षा प्रणाली उसे लेबनान के हिज्बुल्ला, फिलिस्तीन के हमास समेत अन्य आतंकी समूहों और पड़ोसी मुल्कों से उसे सुरक्षित करेगी. इजरायल के रक्षा मंत्राल ने कहा है कि ये एरो वेपन सिस्टम के ऐरो-3 इंटरसेप्टर्स ने सटीक निशाने को पहचान कर अंतरिक्ष में ही उसे खत्म कर दिया. ये परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा.

    इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गांट्स ने इस सफलता के बाद कहा कि हम कभी पहले कदम नहीं उठाते लेकिन कोई दुश्मन अगर हमारे लिए खतरा बने या हमपर हमले की कोशिश करे तो हम उसे छोड़ेंगे नहीं. गांट्स ने कहा कि हम तकनीक के मामले में आगे बढ़ रहे हैं और देश की सुरक्षा के लिए हम हर जरूरी कदम उठाएंगे.

    बता दें इजरायल ने इस एरो वेपन सिस्टम को इजरायल एयरोस्पेस इंडस्ट्री ने अमेरिकी डिफेंस एजेंसी के साथ मिलकर बनाया है. अमेरिकी मिसाइल डिफेंस एजेंसी ने इजरायल की इस सफलता पर कहा कि इस सुरक्षा प्रणाली के हर सिस्टम की जांच की गई थी और यह बिल्कुल सटीक निकली. अमेरिकी एजेंसी ने कहा कि इजरायल के साथ उनका संबंध लगातार जारी रहेगा.

    Tags: America, Israel, Missile

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर