बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के कार्यकाल का अंत, नफ्ताली बेनेट बने इजराइल के प्रधानमंत्री

संसद में बहुमत हासिल करने के बाद दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता बेनेट ने रविवार को शपथ ली. (AP Photo/Ariel Schalit)

Naftali Bennet: नयी सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें से सात महिलाएं हैं. बेनेट 120 सदस्यीय सदन में 61 सांसदों के साथ मामूली बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व करेंगे.

  • Share this:
    यरुशलम. नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने रविवार को इजराल के प्रधानमंत्री (Israel PM) पद की शपथ ली. इसके साथ ही 12 साल से प्रधानमंत्री पद पर काबिज बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamil Netanyahu) का कार्यकाल खत्म हो गया. संसद में बहुमत हासिल करने के बाद दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के 49 वर्षीय नेता बेनेट ने रविवार को शपथ ली. नयी सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें से सात महिलाएं हैं. बेनेट 120 सदस्यीय सदन में 61 सांसदों के साथ मामूली बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व करेंगे.

    इससे पहले बेनेट ने संसद में संबोधन के दौरान अपनी सरकार के मंत्रियों के नामों की घोषणा की और इस दौरान 71 वर्षीय नेतन्याहू के समर्थकों ने बाधा भी डाली. प्रतिद्वंद्वी पार्टी के सांसदों के शोर शराबे के बीच बेनेट ने कहा कि उन्हें गर्व है कि वह ‘‘अलग-अलग विचार वाले लोगों के साथ काम करेंगे.’’

    ईरान परमाणु समझौते से लड़ने का संकल्प 
    बेनेट ने कहा कि ईरान के साथ हुए अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते को बहाल करना बड़ी भूल होगी. संसद में दिए भाषण में बेनेट ने कहा कि इजराइल, ईरान के खिलाफ कार्रवाई करने को तैयार है. उन्होंने कहा, ‘‘इजराइल, ईरान को परमाणु हथियारों से खुद को लैस करने की अनुमति नहीं देगा. इजराइल इस समझौते का हिस्सा नहीं होगा और कार्रवाई करने की अपनी पूर्ण आजादी को जारी रखेगा.’’

    बेनेट ने इस सख्त टिप्पणी से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की टकराव की रणनीति जारी रखी है. इसके साथ ही उन्होंने दशकों से समर्थन करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिकी प्रशासन को धन्यवाद दिया. बेनेट की नई सरकार संसद में मतदान के बाद रविवार देर रात शपथ लेगी.

    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.