इजरायल-ग़ज़ा में जंग: चीन की UNSC से कार्रवाई करने की मांग, अमेरिका पर मढ़ा दोष

ग़ज़ा पर इजरायल का हवाई हमला. (एएफपी फाइल फोटो)

Israel Palestine Conflict on Gaza: ग़ज़ा पट्टी से फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने शनिवार रात इजरायल में लगभग तीन दर्जन रॉकेट दागे तो दूसरी ओर इजरायली सेना ने हमास समूह के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को निशाना बनाकर हमले किए.

  • Share this:
    बीजिंग. चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से इजराइल और ग़ज़ा के हमास लड़ाकों के बीच हिंसा जल्द से जल्द खत्म कराने की मांग की है. उन्होंने परिषद द्वारा अभी तक कोई कार्रवाई न किए जाने के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया.

    चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने वांग के हवाले से कहा, ‘यह खेदजनक है कि परिषद अभी तक किसी भी समझौते पर नहीं पहुंची है. वहीं अमेरिका अंतरराष्ट्रीय न्याय के विरुद्ध खड़ा है.’ वांग ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से शनिवार को फोन पर की बातचीत में यह बात कही.

    ग़ज़ा में इजरायली एयर स्ट्राइक से UN परेशान, कहा- इसे हर कीमत पर रोकना चाहिए

    उन्होंने दो-राष्ट्र के समझौते का समर्थन किया और कहा कि इस महीने सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष चीन सभी पक्षों से उम्मीद करता है कि रविवार को जब परिषद इस संघर्ष पर चर्चा करें तो वे एकसुर में आवाज उठाएं. वांग ने कहा कि सुरक्षा परिषद को दो-राष्ट्र के समाधान की पुन: पुष्टि करनी चाहिए और फिलिस्तीनियों तथा इजरायलियों से इस आधार पर जल्द से जल्द वार्ता बहाल करने का अनुरोध करना चाहिए.

    इस बीच, ग़ज़ा पट्टी से फिलिस्तीनी चरमपंथियों ने शनिवार रात इजरायल में लगभग तीन दर्जन रॉकेट दागे तो दूसरी ओर इजरायली सेना ने हमास समूह के नियंत्रण वाले क्षेत्रों को निशाना बनाकर हमले किए. पिछले कुछ माह में सीमा पार हिंसा के मामलों में वृद्धि से यरुशलम में तनाव गहरा गया है.

    पूर्वी यरुशलम में सैंकड़ों फलस्तीनियों की इजरायल पुलिस के साथ हुई झड़प के बाद ये रॉकेट दागे गए हैं. दोनों पक्षों के बीच झड़प में कम से कम चार पुलिसकर्मियों और छह प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं. रमजान के महीने में भी हिंसा पर लगा नहीं लग पाई है.