EU के विदेश मंत्रियों ने इजराइल, फलस्तीन में जंग रोकने के उपायों पर विचार किया

यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने इजरायल और फलस्‍तीन संघर्ष पर चर्चा की. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने इजरायल और फलस्‍तीन संघर्ष पर चर्चा की. (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Israel Palestine: गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारी हवाई हमलों में अब तक कम से कम 212 फलस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 61 बच्चे शामिल हैं और 1,400 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

  • Share this:

ब्रसेल्स. यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को इजराइली सशस्त्र बलों और फलस्तीनी उग्रवादियों के बीच लड़ाई समाप्त करने के कूटनीतिक प्रयासों में मदद करने के लिए 27 देशों के संघ के राजनीतिक दबदबे का इस्तेमाल कैसे किया जाए, इसे लेकर चर्चा की. यूरोपीय संघ युद्धविराम के आह्वान और ताजा संघर्ष को समाप्त करने के लिए राजनीतिक समाधान की आवश्यकता को लेकर एकजुट रहा है, लेकिन यूरोपीय संघ के सदस्य देशों में इस बात पर मतभेद है कि लड़ाई समाप्त करने के कूटनीतिक प्रयासों में किस तरीके से मदद करना सर्वश्रेष्ठ होगा. इजराइल और फलस्तीन के संघर्ष के दो हफ्ते हो गए हैं. मंत्रियों की वीडियो-कॉन्फ्रेंस में प्रतिबंध लगाने या अन्य कदम उठाने की धमकियों संबंधी कोई ठोस निर्णय लिए जाने की संभावना नहीं है.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारी हवाई हमलों में अब तक कम से कम 212 फलस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 61 बच्चे शामिल हैं और 1,400 से अधिक लोग घायल हुए हैं. गाजा से इजराइल में असैन्य क्षेत्रों की ओर किए गए रॉकेट हमलों में पांच वर्षीय लड़के सहित 10 लोग मारे गए हैं. इजराइल ने गाजा में आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए, जिनमें गाजा शहर में छह मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई और फलस्तीनी उग्रवादियों ने मंगलवार तड़के इजराइल में दर्जनों रॉकेट दागे.

इजरायल को मिला जर्मनी का साथ

बैठक से पहले यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने ट्वीट किया कि उन्होंने अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से बात की कि अमेरिका और यूरोपीय संघ हिंसा समाप्त करने और तनाव कम करने के लिए किस प्रकार मिलकर योगदान दे सकते हैं. जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास ने इस बात पर जोर दिया कि 'इजराइल को' हमास के रॉकेट हमलों से 'खुद की रक्षा करने का निस्संदेह अधिकार है.'
मास ने कहा, 'रॉकेट हमलों के इस आतंक से हमास ने पहले से ही तनावपूर्ण हालात को जानबूझकर और खराब कर दिया है, जिसके गंभीर परिणाम इजराइलियों और गाजा में उसकी खुद की असैन्य आबादी को भुगतने पड़ रहे हैं. इन हथियारों को अंतत: शांत हो जाना चाहिए.'

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज