नेतन्याहू ने अपने दोस्त मोदी को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, ट्विटर पर शेयर की फोटो

फाइल फोटो.

फाइल फोटो.

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) से एक दिन पहले इजराइल के प्रधानमंत्री ने ट्वीट (Tweet) करते हुए ये बात कही. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने भारत के लोगों को बधाई दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 14, 2020, 11:11 PM IST
  • Share this:
यरूशलम. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपना 'बहुत अच्छा दोस्त' बताते हुए उन्हें और देश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर बधाई देते हुए कहा, 'आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है.' इजराइल के प्रधानमंत्री ने भारत के स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले ट्वीट में कहा, 'मेरे बहुत अच्छे दोस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अतुल्य भारत के सभी लोगों को आनंदित करने वाले स्वतंत्रता दिवस की बधाई. आपके पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है.'



उन्होंने सब्बात शुरू होने से ऐन पहले यह ट्वीट किया जब इस यहूदी देश में सरकारी कामकाज आमतौर पर रुक जाता है. सब्बात यहूदी धर्म का अवकाश का दिन है और सप्ताह का सातवां दिन है. नेतन्याहू ने हिंदी में लिखा, 'स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.' ट्वीट में मोदी और नेतन्याहू की एक तस्वीर भी डाली गई.



बता दें, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौते का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, दोनों देश पूर्ण राजनयिक संबंध बनाने के लिए सहमत हुए हैं. इस समझौते के बाद यूएई अरब देशों में पहला मुल्क बन गया है, जिसने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किए हैं. वाइट हाउस ने जानकारी दी है कि इस समझौते के कारण इजरायल ने वेस्ट बैंक इलाके में कब्जा करने की योजना को टाल दिया है. बताया गया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद और डोनाल्ड ट्रंप के बीच गुरुवार को फोन पर हुई चर्चा के बाद इस समझौते की मंजूरी दी गई है.
ये भी पढ़ें: इजरायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता, खुद ट्रंप ने किया ऐलान

द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर
बयान में कहा गया है कि इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात के प्रतिनिधिमंडल आने वाले हफ्तों में निवेश, पर्यटन, सीधी उड़ान, सुरक्षा, दूरसंचार और अन्य मुद्दों पर द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे. दोनों देशों से जल्द ही राजदूतों और दूतावासों के आदान-प्रदान की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा दोनों देश अबुधाबी से तेल अवीव तक फ्लाइट की शुरुआत भी करेंगे. जिससे यूएई के मुसलमान यरुशलम के ओल्ड सिटी में अल-अक्सा मस्जिद जा सकेंगे. इजरायल और यूएई कोरोना वायरस की वैक्सीन के क्षेत्र में भी मिलकर काम करेंगे. वहीं इजरायल वेस्ट बैंक इलाके में कब्जे की कार्रवाई पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज